home घरेलु नुस्खे weight loss tips in hindi मोटापे से कैसे छुटकारा पाए ?

weight loss tips in hindi मोटापे से कैसे छुटकारा पाए ?

weight loss tips in hindi

क्या आप भी ज्यादा वजन से परेशान है ? अगर आपके भी दैनिक कार्यो में वजन आपकी रूकावट है , और आप सबकुछ try कर चुके है लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा तो आप अकदम सही जगह पे आये है |

में आज आपकी इस समस्या का समाधान करने वाला हु , और वो भी कुछ सामान्य सी दिनचर्या में बदलाव करके| तो आप ऐसा करिए अकदम रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर बेठे रहे, वैसे ये मेरा कहना है बाकि आप अपनी इच्छा अनुसार जैसा चाहे बेठ सकते है |

एक बात आपको और बताना चाहता हु की डॉक्टर या कोई भी आयुर्वेदिक वैध आपको आपकी समस्या का समाधान बता सकता है ,

लेकिन अगर आप डॉक्टर वाले रास्ते का पालन नहीं करते है तो आपकी समस्या का निवारण कभी नहीं होगा | इसलिए में अभी आपको जो कुछ भी बताने वाला हु उसका पालन तो आपको हे करना पड़ेगा |

वजन कम करना ( weight loss tips in hindi ) आसान नहीं है ,aur ऐसी कोई tips नहीं है जिससे आप जल्दी से weight loss करले |अगर आपको कोई ऐसा बोल रहा की आप 7 दिन में वजन कम करे , या 1 रात में वजन कम करे , तो ये आपके लिए बहुत घातक है |

इसके लिए समय चाहिए , ऐसा नहीं है की weight loss करना मुश्किल है ,अगर आप सही निर्देशों का पालन करे और सामान्य physical activity करे तो ये बिलकुल आसन है |

आप अपनी खान पान की बुरी आदतों को अगर अच्छी आदतों में बदल दे तो ये आपके लिए एक game changer साबित होगा |how to lose weight fast without exercise in hindi

नीचे आपको में कुछ  tips बताने जा रहा हु जिसको follow करके आप आसानी से वजन कम कर( weight loss tips in hindi) सकते है |आप सभी tips को एक साथ लेने की कोशिश नहीं करे, बल्कि आपके शरीर के अनुसार जो आपको अच्छा लगे वो इस्तेमाल करे |

How To Reduce Weight (Hindi)?

मोटापा कम करने के बेहतरीन उपाय -how to lose weight naturally at home fast in hindi

1. पानी अधिक पिएं ( weight loss tips in hindi )

आपके शरीर की कैलोरी की मात्रा को कम करने का सबसे तेज और आसान तरीका अधिक मात्रा में पानी पीना है। 18,000 से अधिक वयस्कों के एक अध्ययन में पाया गया कि दैनिक पानी की खपत केवल 1% बढ़ने से 70 कम कैलोरी का सेवन हुआ,

जबकि तीन अतिरिक्त गिलास पीने से कैलोरी की मात्रा 205 से कम हो गई। चीनी की खपत में कमी केलोरी में कमी का मुख्या उपाय है |

2. कार्ब्स का सेवन करे ( weight loss tips in hindi )

कार्ब्स को अभी भी लोगों को मोटा बनाने के लिए जाना जाता  है। हालाँकि यह आंशिक रूप से है पूरी तरह से सही नहीं है ,क्योंकि कुछ प्रकार के कर्ब्स जैसे  – चिप्स या क्रिस्प्स – खाने के लिए आसान होते हैं जिससे कर्ब्स अधिक मिलता है और मोटापा हो सकता है ।

लेकिन पूर्वी फिनलैंड के एक नए अध्ययन के अनुसार, wholegrain ब्राउन ब्रेड, चावल और पास्ता की तरह साबुत अनाज वास्तव में वजन कम करते है।

साबुत अनाज खाने से बीटालाइन यौगिकों का स्तर बढ़ जाता है, जो आपके ग्लूकोज के टूटने के स्तर में  सुधार करता है जो आपके  metabolism को सही स्तर पर बनाये रखता है |

3. ज्यादा सीफूड खाएं ( weight loss tips in hindi )

अमेरिका में जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, oysters, crab, salmon tuna, जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से आपकी वसा कोशिकाओं की metabolic प्रक्रिया को नियमित  करने की क्षमता में सुधार करके आपको weight loss में मदद करते है |

4. भोजन के समय ध्यान रखें ( weight loss tips in hindi )

भोजन को अपने डेस्क पर करने के बजाय आप सभी के साथ खाने के टेबल पर बैठे, सोफा पर,या  खड़े होकर भोजन करने के दौरान आपका मन भोजन पे न होकर कही और होता है जिससे आप अच्छे तरीके से भोजन नहीं कर पाते है |

भोजन को अच्छे से चबा कर खाना चाहिए जिससे अंदर आपकी machine को ज्यादा काम नहीं करना पड़े और खाना जल्दी से पच जाये | इसके अलावा हमेशा छोटी थाली लेवे , बड़ी थाली लेने से आप ज्यादा खा सकते है,

मतलब overeating हो सकती है लेकिन अगर आप इसी जगह छोटी थाली लेंगे तो आप कम खायेंगे ये सब एक शोध में प्रमाणित किया जा चूका है |

5. weight loss के लिए व्यायाम

weight loss लिए excercise एक बहुत अच्छी benefecial होती  है|दिन में कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करें जिसमें आपके शरीर की streaching से लेकर एरोबिक्स तथा कुछ प्राणायाम भी करें जिससे आपका फायदा दोगुना होगा|

रोज सुबह आपको रोज 2 किलोमीटर से 5 किलोमीटर तक पैदल चले और हो सके तो थोड़ा हल्का सा थोड़े|आप तनाव न ले , ये देखा गया है की तनाव लेना वाला आदमी ज्यादा मोटा होता है इसलिए जितना हो सके तनाव न ले , आप धयान योग कर सकते है , जिससे आपका मस्तिस्क शांत रहेगा और आपको मोटापा नहीं होगा |

6. फ़ास्ट food को न कहे |

weight loss tips in hindi
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आजकल के समय में फ़ास्ट food एक आदत सी बन गयी है |चटपटा सा स्वाद और मुह में पानी लेन वाला स्वाद होने के कारण लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद करते है | fast food जैसे की पिज़्ज़ा ,बर्गर,पानी पूरी , chaumin, हॉट डॉग आदि होते है |

अगर आप भी फ़ास्ट food खाने की आदत है तो आपको ये तुरंत छोड़ने की जरुरत है क्युकी इसमे बहुत से chemical और preservative होते है जो आपके body के लिए बिलकुल ठीक नहीं है |

हा ये ठीक है की आप हफ्ते में १-2 बार खा सकते है लेकिन ऐसा नहीं की आप हमेशा routine बना ले |

हमेशा घर पर बने खाना खाए और packed food नहीं खाए |packed food में भी उनको लम्बे समय तक ख़राब होने से बचाने के लिए preservative और chemical मिलाया जाता है जिससे वे ख़राब नहीं होते है |

हमेशा ब्रेकफास्ट जरुर करे ऐसा देखा गया है की जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते वो अक्सर मोटापे से पीड़ित होते है | खाने का एक सही रूटीन बनाये |सुबह breakfast थोडा भरी करे ,

क्युकी हमारा शरीर पूरी रात नींद में था जिससे energy लेवल कम होता है | breakfast heavy होने से body को जरुरी पोषण मिलता है |

दोपहर lunch में आप दही को जरुर शामिल करे ,इसके साथ आप ग्रीन vegetable जैसे पालक , मेथी , बथुआ ,भिन्डी ,तोरई आदि का सेवन करे , इससे आपको काफी फायदा होगा |आपको रात के समय में कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी ये पचने में थोडा मुश्किल होता है|

इसलिए अगर आप रात में सेवन करेंगे तो रात में आपकी बॉडी में कोई एक्टिविटी न होने के कारण ये अच्छे से पचता नहीं है जिससे आव् बनता है जो बहुत सी बीमारियों का कारण है |

7. चीनी को बिलकुल ना कहे |

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चीनी जिसको मीठा जहर भी कहा जाता है | ये बात बिलकुल सही है क्युकी चीनी बहुत सी बीमारियों का कारण है | वैसे तो सभी पदार्थ एक सही मात्रा में कभी नुकसानदायक नहीं होते है ,

लेकिन मात्रा अगर ज्यादा हो जाये और बहुत समय तक वैसे हे बनी रहे तो काफी खतरनाक हो सकती है | चीनी की ज्यादा मात्रा मोटापे के साथ साथ आपको बहुत सी बिमारिया  दे सकती है|

इसमे diabetes , स्किन allaergy, fungus infection, इसके अलावा kidney failure जैसी घातक बिमारिया हो सकती है | चीनी पेय पदार्थ भी आपके लिए ठीक नहीं है उसमे carbonate sugar होती है | चीनी की जगह आप मिठास में गुर , शहद , और मिश्री को शामिल कर सकते है | ये सभी natural sugar है जिसके कोई side effect नहीं है |

8. अपने पाचन को सुधारे |

अगर आपका पाचन सही नहीं है और आप ये सोच रहे है आप मोटापे पे विजय पा लेंगे तो आपकी बड़ी भूल है | आपका शरीर आपके भोजन में से सही पोषक तत्वों को अलग नहीं कर पा रहा तो आप तैयार रहिये बहुत सी खतरनाक बीमारियों का मुकाबला करने के लिए | क्युकी शरीर की किसी भी क्रिया में रूकावट मतलब है आपको बीमारी होने वाली है |

तो सबसे पहले आप अपने पाचन को ठीक करे इसके लिए आप अपनी diet में fiber को शामिल करे | अब आप ये सोचेंगे ये फाइबर क्या होता है | दोस्तों फाइबर लगभग सभी सब्जियों और फलो के अलावा नट्स में भी होता है ,

जिससे भोजन आसानी से पचता है और निष्कासन भी ठीक होता है | तो आपको सबसे पहले फाइबर बढ़ाना पड़ेगा ,खाने का सही समय set करना होगा |

खाना खाने के आधा घंटे पहले और 1.30 घंटे बाद पानी पिए , भोजन के बिच में पानी को जहर के समान माना गया है ,इसलिए पानी का विशेष धयान रखे कम पानी भी न पिए , नहीं तो constipation जिसे कब्ज़ कहा जाता है हो सकती है |

अभी बात करते है diet plan , आपकी एक अच्छी डाइट चार्ट को फॉलो करके आसानी से अपने वजन को कम कर सकते है | निचे में आपको मोर्निंग से लेकर आपके सोने तक का रूटीन बता रहा हु आप इसे follow करके अपने मोटापे को कम कर सकते है |

9.मोटापे के लिए डाइट चार्ट ( weight loss tips in hindi diet chart)

(Diet chart for weight loss in Hindi )

  • early मॉर्निंग

एक गिलास या दो पानी के साथ दो आंवले के रस के साथ शुरू करें। इसके अलावा आप पानी में निम्बू को निचोड़कर साथ में थोडा सा शहद भीडी डाल सकते है मिठास के लिए और इसे पिए |

  • सुबह का नाश्ता

नास्ते में आप दही को जरुर शामिल करे क्युकी ये अपने आप में एक सम्पूर्ण पोषण है | इसके अलावा सब्जी, उत्तपम, मिक्स-वेज डालिया और पुदीने की चटनी के साथ इडली-सांबर और आप पराठा भी खा सकते है |

  • लंच से पहले कुछ snacks

कुछ फल जैसे सेव , अनार और सब्जिया जैसे ककड़ी ,गाजर आदि |

  • दोपहर का भोजन

लंच में आप सब्जियों की सलाद के साथ  एक कटोरी दाल , फलियां वाली सब्जी के साथ रायता ले सकते है |

  • शाम (evening)

इस समय आपके लिए एक कटोरी वेजिटेबल सूप बहुत ही अच्छा रहेगा |इसके साथ आप  पकी हुई हरी पत्तेदार सब्जियाँ और  पकी हुई घीया या लौकी का सेवन कर सकते है |

  • रात का खाना

हमेशा डिनर को आपको evening में कर लेना चाहिए | क्युकी जैसे जैसे सूर्यास्त होता है वैसे हे हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है | लेकिन अगर आपके लिए संभव न हो तो हल्का भोजन करे और इसके साथ फल और मुट्ठी भर नट का सेवन जरुर करे |

Tips for Weight loss in 7 days in Hindi

वेट loss के लिए सिर्फ आप डाइट पे निर्भर नहीं रह सकते है इसके साथ आपको थोड़ी physical active रहना पड़ेगा | इन दोनों का combination आपको मोटापे से छुटकारा दिला सकता है | निचे आपको कुछ excercise बता रहा हु जिससे आपको आपके weight loss में मदद मिलेगी |

10. मोटापे के लिए कुछ excercise (weight loss tips in hindi for girl at home)

  • चलना -वजन कम करने के लिए चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। इसमे आपको कोई भी  उपकरण को खरीदने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, यह आपके जोड़ों को तनाव नहीं देता है। जिससे आपके घुटनों में दर्द है तो भी आसानी से धीरे धीरे चल सकते है | एक शोध के अनुसार  अगर 70-किलोग्राम वाला व्यक्ति 6.4 किमी / घंटा की मध्यम गति से 30 मिनट तक चले तो वो 167 कैलोरी को जलाता है। चलना आसान है इसे अपनी दिनचर्या में जरुर शामिल करे | अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान चलने की कोशिश करें, अपने कम करने की जगह या ऑफिस में lift की जगह सीढ़ियाँ कम में लेवे|
weight loss tips in hindi
weight loss tips in hindi
  • jogging और running– वजन कम करने में मदद करने के लिए जॉगिंग और दौड़ना बहुत अच्छा व्यायाम है। आपको ये दोनों एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनमे एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एक जॉगिंग की गति आम तौर पर 6.4–9.7 किमी / घंटा के बीच होती है, जबकि एक दौड़ने की गति 9.7 किमी / घंटा से तेज होती है। अध्ययनों में पाया गया है कि टहलना और दौड़ना हानिकारक आपकी  आंत के आस पास की वसा जिसे आमतौर पर पेट की  वसा के रूप में जाना जाता है को जलाने में मदद करता है, । ये  वसा आपके आंतरिक अंगों के चारों ओर घूमती है और हृदय रोग और मधुमेह जैसी विभिन्न बीमारियों पैदा करती है | प्रति सप्ताह 20-30 मिनट 3–4 बार जॉगिंग और रनिंग करने का लक्ष्य रखें।
weight loss tips in hindi
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  • साइकिल चलाये – साइकिल चलाना एक लोकप्रिय व्यायाम है जो आपकी फिटनेस में सुधार करता है और वजन कम करने में आपकी मदद करता है। न केवल वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना बहुत अच्छा है, इसके अलावा अध्ययनों में ये भी  पाया गया है कि उन लोगों की तुलना में जो नियमित रूप से साइकिल नहीं चलाते हैं, जो लोग नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं, उनकी समग्र फिटनेस बेहतर होती है, इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि होती है, और हृदय रोग, कैंसर और मृत्यु का खतरा कम होता है|
  • swiming करे– तैरना वजन कम करने और अपने आप को सही आकार में लेन  का एक मजेदार तरीका है। अध्यन के अनुसार एक 70 किलोग्राम का व्यक्ति तैराकी के आधे घंटे में लगभग 233 कैलोरी जलाता है। तैराकी का एक अन्य लाभ इसकी सरल  प्रकृति है, जिसका अर्थ है कि यह आपको अगर जोड़ो का दर्द है या किसी प्रकार की आंतरिक चोट है तो आपके लिए ये बहुत आसन है आपके वजन को कम करने के लिए |
  • प्राणायाम और योग करे – ये लगभग सभी कर सकते है चाहे वो किसी भी उम्र में हो | मोटापे में कुछ योग और प्राणायाम है जैसे अनुलोम विलोम,कपाल भाती , मयूरासन , आदि | इसके अलावा आप और भी google पे search कर सकते है | प्राणायाम और योग से आपकी मन इंद्रिय शांत होती है , मस्तिष्क शांत होता है , और आपका metabolism ठीक रहता है | आप सुबह के समय इसे कर सकते है , सुरुआत मे आप 20-30 min और बाद में आप इसे १-2 घंटे तक बढ़ा सकते है |

11. कुछ घरेलु नुस्खे बता रहा हु जिसे आप इस्तेमाल करके जल्दी se अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है |

  1. एक बर्तन मैं 500 ml पानी गर्म करें, उसमे 1/4 चमच दालचीनी डाले | दालचीनी पाउडर मैं है तो भी ठीक है, इसके अलावा आप दालचीनी की साबुत छड़ी को भी डाल सकते है | जब पानी आधा रहा जाये, तब निचे उतारकर, अब इसे छान कर, रात को सोते समय पी सकते है, आपको बहुत अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा |
  2. मेथी दाना, और अजवाइन को बराबर mix करके इसको पीस ले | इस चूर्ण को आप सुबह खाली पेट लेवे, ये आपके पाचन को ठीक करेगा साथ ही fat को ख़त्म करेगा |
  3. सुबह उठते ही, बिना brush किये, हल्का गुनगुना पानी, शुरुआत मैं आप 2गिलास पानी पी सकते है, थोड़े दिनों बाद इसको 3-4 गिलास करदे, ये आपके body के metabolism को ठीक करेगा, साथ ही पाचन को भी सही करेगा |
  4. सोंठ जिसे सुखी हुयी अदरक कहा जाता है, इसका चूर्ण बना के, सुबह और शाम को 1/4 चमच ले, याद रखे सोंठ बहुत गर्म होती है,इसे ज्यादा ना लेवे |
  5. त्रिफला चूर्ण, जो आप किसी भी आयुर्वेदिक store पे आसानी से मिल जायेगा, ये आपके वजन नियंत्रण मैं बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आप त्रिफला को रात को सोते समय ले सकते है, ये आपके पाचन को ठीक करने के साथ, आपके fat को जलाता है |

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