home घरेलु नुस्खे डाइट चार्ट फॉलो करे और अपना वजन घटाए?(weight loss tips in hindi)

डाइट चार्ट फॉलो करे और अपना वजन घटाए?(weight loss tips in hindi)

(weight loss in hindi )

भारतीय भोजन अपने गतिशील स्वाद, नए मसालों और समृद्ध स्वादों के लिए जाना जाता है।
भारतीय आबादी का लगभग 80% हिंदू धर्म का पूर्वाभ्यास करता है, एक ऐसा धर्म जो वेजी प्रेमी या लैक्टो-शाकाहारी आहार का पालन करता है। (weight loss in hindi )

भारतीय भोजन, मांस का  कम उपयोग तथा सब्जियों, दाल और जैविक उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थो का उपयोग ज्यादा करता है | भारतीय आबादी में overweight एक बढ़ता मुद्दा है। यह लेख बताता है कि कैसे आप जल्दी से अपना वजन काबू में ला सकते है ?तो पढ़ते रहिये हमारा आर्टिकल |

स्वस्थ पारंपरिक भारतीय आहार (weight loss in hindi )

पोधे आधारित भारतीय आहार क्यों खाएं? पादप-आधारित आहार से कई चिकित्सा लाभ हैं, जिनमें कोरोनरी बीमारी का कम खतरा, मधुमेह, और कुछ घातक बिमारिया  शामिल हैं, उदाहरण के लिए, बोसोम और बृहदान्त्र रोग।इसके अलावा, भारतीय खाने की व्यवस्था, विशेष रूप से, इस प्रकार के खाने से  अल्जाइमर बीमारी का खतरा बहुत कम होता है |

साकाहारी आधारित भारतीय खाने से न केवल बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है, इसके अलावा यह वजन कम करने की शक्ति को बढ़ाता है।भारतीय खाने का आहार अनाज, दाल, वसा, सब्जियां, डेयरी और जैविक उत्पादों के साथ पौष्टिक पोषण में समृद्ध है।

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एक-शाकाहारी आहार में नारियल तेल वसा वाले अनाज, दाल, डेयरी, सब्जियां, आदि सम्मिलित है |हल्दी, भारत में उपयोग किए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध स्वादों में से एक है, इसकी गुणकारी, जीवाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुणों के लिए प्रशंसा की जाती है।हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक शरीर में एग्रेसिव कीटाणु से लड़ाई, मानसिक क्षमता में सुधार और कोरोनरी बीमारी के खतरनाक तत्वों को कम करने के लिए उपयोग में लाया जाता  है।

 
वजन कम करने के लिए क्या खाएं (weight loss in hindi )

सब्जियां: टमाटर, पालक, बैंगन, सरसों का साग, भिंडी, प्याज, फूलगोभी, मशरूम, गोभी प्राकृतिक उत्पाद: आम, पपीता, अनार, अमरूद, संतरा, इमली, लीची, सेब, तरबूज, नाशपाती, आलूबुखारा, केले

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नट और बीज: काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्ता, कद्दू के बीज, तिल, तरबूज के बीज और यह सिर्फ शुरुआत है

सब्जियाँ: मूंग, मटर,kidney beans, दिल की धड़कन और छोले में गहरे रंग के फलियाँ लगती हैं

जड़ें और कंद: आलू, गाजर, शकरकंद, शलजम, रतालू

संपूर्ण अनाज: ब्राउन राइस, बासमती चावल, बाजरा, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, अनाज, मकई, पूरे अनाज की रोटी, ऐमारैंथ, शर्बत

डेयरी: पनीर, दही, दूध, केफिर, घी

जड़ी-बूटियाँ और स्वाद: लहसुन, अदरक, इलायची, जीरा, धनिया, गरम मसाला, पपरिका, हल्दी, काली मिर्च, मेथी, तुलसी

ठोस वसा: नारियल का दूध, पूर्ण वसा वाली डेयरी, एवोकैडो, नारियल का तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल, अखरोट का तेल, तिल का तेल, घी

प्रोटीन के स्रोत: टोफू, सब्जियां, डेयरी, नट और बीज

क्या पीना है? (weight loss in hindi )

बिना चीनी वाली ड्रिंक पिए , इससे वेट loss मे आपको आसानी होगी | चीनी मोटापे का बहुत बड़ा कारण है | इसलिए इसे दूर रखे |

परहेज करने लायक खाद्य पदार्थ


अत्यधिक पोषण, और चीनी तथा  उच्च कैलोरी के साथ किए गए ढेर नाश्ते से आपके वजन कम करने के प्रयासों पर आप हमला कर रहे  है।शक्कर के साथ वाले वस्तुओं (मिठाई )को खाने से लगातार बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

एक सप्ताह के लिये आपका डाइट प्लान जिसे आजमा के देखे फर्क दिखेगा –

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सोमवार

नाश्ता: सांभर गहरे रंग की ,चावल इडली के साथ

दोपहर का भोजन: मिश्रित सब्जी के साथ ,साबुत अनाज की रोटी

Dinner– मिश्रित सब्जियों के साथ , पनीर

मंगलवार

नाश्ता: मिश्रित सब्जियों और एक गिलास दूध के साथ चना दाल

दोपहर का भोजन: काले रंग के चावल के साथ चिकन करी

Dinner: मिश्रित साग की प्लेट के साथ खिचड़ी

बुधवार

नाश्ता: सेब दालचीनी दलिया दूध के साथ बनाये ,और कटे हुए बादाम के साथ और भी अच्छा

दोपहर का भोजन: पनीर और मिश्रित सब्जियों के साथ साबुत अनाज की रोटी

Dinner-पालक पनीर को गहरे चावल और सब्जियों के साथ

गुरूवार

नाश्ता: दही जमीन के बीज से उगाए गए खाद्य पदार्थों के साथ

दोपहर का भोजन: सब्जी के साथ साबुत अनाज की रोटी

Dinner- चना मसाला, बासमती चावल और हरी पत्तियों का मिश्रित साग

शुक्रवार

नाश्ता: वेजिटेबल दलिया और एक गिलास दूध

दोपहर का भोजन: गहरे चावल के साथ सब्जी सांबर

Dinner- आलू और मिश्रित सब्जियों के साथ पनीर करी

शनिवार

नाश्ता: एवोकैडो के साथ मल्टीग्रेन पराठे और पपीता काटें

दोपहर का भोजन: राजमा करी और मिश्रित साग (mixed vegetable)

Dinner- पनीर टिक्का मसाला के साथ दाल गर्म

रविवार

नाश्ता: कटे हुए आम के साथ एक प्रकार का अनाज दलिया

दोपहर का भोजन: साबुत अनाज रोटी के साथ सब्जी का सूप

रात्रि भोज: पनीर सब्जी के साथ रोटी

वजन कम करने के लिए उत्सुक तरीके (weight loss in hindi )
संपूर्ण पोषण पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, जीवन में बदलाव के अन्य तरीके भी  हैं जो आपको अपने आकार में लाने में आपको मदद  कर सकते हैं।

एक ऐसे  क्रिया की खोज करें, जिसको आप पसंद करते हैं, भले ही वह एक खेल हो या आरईसी सेंटर में काम करना इससे आपकी  कैलोरी की कमी होगी जो आपको अधिक फिट होने में मदद करेगी | थोडा तेज चलने की कोशिश करे , ज्यादा लम्बे समय तक बेठे न रहे , बिच बिच में थोडा वाक जरुर लेवे , खाना खाने के बाद सीधा लेते नहीं ,ये छोटी छोटी बाते अगर आप धयान रखोगे तो आप जरुर अपना वजन कम कर पाओगे | इसी के साथ हमारी सुभकामनाये आपके साथ है |

आशा करते है आपको अच्छा लगा होगा हमारा आर्टिकल. इसे अपनों क साथ शेयर करे |कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट करे

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