home घरेलु नुस्खे mota hona ka tarika|सुरक्षित तरीके से मोटा होने के तरीके |

mota hona ka tarika|सुरक्षित तरीके से मोटा होने के तरीके |

(mota hona ka tarika )

[su_heading]आप अपना वजन तेजी से और सुरक्षित रूप से कैसे प्राप्त कर सकते है ?[/su_heading]

  • दोस्तों पतला होना या कम वजन होना एक चिंता का विषय है, क्योंकि कम वजन होना आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा हो सकता है जितना कि मोटापा।(mota hona ka tarika )
  • अगर आपका वजन (mota hona ka tarika ) कम है तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर के भीतर कुछ पोषण की कमी है या कुछ बीमारी हो सकती हैं इस आर्टिकल में आपको यही सब बताने वाला हूं कि कैसे आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं वह भी प्राकृतिक तरीकों से|

[su_heading]वास्तव में कम भजन का मतलब क्या है[/su_heading]

  • वजन  को मापने का एक अच्छा तरीका है बीएमआई अगर आपका इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 से नीचे होता है तो उसे underweight माना जाता है | इसके विपरीत, 25 से अधिक इंडेक्स (बीएमआई) को अधिक वजन वाला माना जाता है और 30 से अधिक मोटे माने जाते हैं। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से बहुत पतले होते हैं लेकिन फिर भी स्वस्थ होते हैं। (mota hona ka tarika )
  • तो अगर आपका वजन कम है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्वास्थ्य समस्या है। और भी बहुत से कारण हो सकते है जो आपको आगे जानने को मिलेंगे | पुरुषों की तुलना में महिलाएं 2-3 गुना अधिक अंडरवेट होती हैं

[su_heading]वजन कम होने से आपको क्या स्वास्थ्य समस्या हो सकती है ?[/su_heading]

  • दोस्तों अभी तक मोटापा में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है।लेकिन अभी  कम वजन होना भी आपकी सेहत के लिए बुरा हो सकता है।
  • एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि कम वजन वाले पुरुषों में जल्दी मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन महिलाओं को नहीं, इसका सुझाव देते हुए कहा  कि कम वजन होना पुरुषों के लिए घातक है |
  • underweight होने से आपका immune system ख़राब हो सकता है, आपको इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर हो सकता है और साथ ही साथ आपको  फर्टिलिटी की या नपुसंकता की समस्या हो सकती है |इसके साथ ही जो लोग कम वजन वाले हैं, उनमें sarcopenia (उम्र से संबंधित मांसपेशियों को बर्बाद होने वाली बीमारी ) होने की संभावना अधिक होती है और dementia का खतरा हो सकता है।

|[su_heading]कुछ चीजे जो आपको underweight बनाती है |[/su_heading]

खाने में गड़बड़ी : इसमें एनोरेक्सिया नर्वोसा, गंभीर मानसिक विकार शामिल है। अगर ये सब बीमारी आपको है तो आपका वजन कम हो सकता है |

थायराइड की समस्या: एक अतिसक्रिय थायराइड (हाइपरथायरायडिज्म) होने से metabolism को boost मिलता है और वजन घट सकता है।

Celiac रोग: gluten intolerance रोग को Celiac रोग कहते है और इस बीमारी से पीड़ित लोगो में से अधिकांश लोग नहीं जानते कि उनको यह बीमारी है।

मधुमेह: अनियंत्रित मधुमेह (मुख्य रूप से टाइप 1) होने से वजन कम हो सकता है।

कैंसर: कैंसर के ट्यूमर में अक्सर बड़ी मात्रा में कैलोरी जलती है और इससे किसी का वजन कम हो सकता है।

संक्रमण: कुछ संक्रमण गंभीर रूप से कम वजन का कारण बनते हैं। इसमें परजीवी, tuberculosis और एचआईवी / एड्स शामिल हैं।

दि आप कम वजन के हैं, और आपको कोई भी गंभीर चिकित्सा बीमारी है तो आपको तुरंन्त डॉक्टर से मिलना चाहिए |

[su_heading]स्वस्थ तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं[/su_heading]

  • यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप कम वजन के हैं, तो इसका सीधा मतलब है की  आप बहुत अधिक bad fat खा रहे है लेकिन आपको तो संतुलित आहार खाना चाहिए जिसमे आपको सम्पूर्ण पोषण मिले |

[su_heading]आपके शरीर की कैलोरी खपत से अधिक कैलोरी खाएं[/su_heading]

  • सबसे महत्वपूर्ण बात जो आप वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, वह है कैलोरी का अधिक सेवन करना  जिसका अर्थ है कि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी खा रहे हैं। यदि आप slowly and steadily से वजन हासिल करना चाहते हैं, तो ये तरीका अकदम कारगर है |
  • आपको प्रत्येक दिन आपके शरीर में जलने वाली कैलोरी से 300-500 से अधिक कैलोरी खानी चाहिए  |और अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको  700-1,000 कैलोरी अधिक खानी चाहिए |केलोरी का पता करने के लिए बहुत से उपकरण है जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है की कोनसे food में कितनी कैलोरी है |

[su_heading]प्रोटीन से भरपूर भोजन करें[/su_heading]

  • स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने का सबसे आसन और सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रोटीन है।
  • मांसपेशिया प्रोटीन से बनी होती है और प्रोटीन के बिना मासपेसियो की कैलोरी fat के रूप में ख़तम हो जाती है |हालांकि, ध्यान रखें कि प्रोटीन एक दोधारी तलवार है। अगर आप इसे अत्यधिक मात्रा में ले रहे है तो ये , आपकी भूख और appetite को काफी कम कर सकता है, जिससे पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाता है। इसलिए संतुलित मात्रा में इसका सेवन करे |
  • यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो शरीर के वजन के हिसाब से  प्रति पाउंड 0.7-1 ग्राम प्रोटीन का सेवन करे  (1.5-2.2 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम)।अगर आपके कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक है तो आप मात्रा बढ़ा सकते हो |
  • उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों में मीट, मछली, अंडे, कई डेयरी उत्पाद, फलियां, नट्स और अन्य शामिल हैं। यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल पा रहा है  तो आप whey protein जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट का भी उपयोग कर सकते हैं।

[su_heading]कार्ब्स और फैट खाएं और प्रति दिन कम से कम 3 बार खाएं[/su_heading]

  • कई लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय या तो कार्ब्स या वसा को दूर  करने की कोशिश करते हैं। यह एक बुरा idea है क्योंकि इससे आपको पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाएगा। अगर आप के लिए वजन एक प्राथमिकता है, तो उच्च कार्ब और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं। भोजन जिसमे  प्रोटीन, वसा और कार्ब्स से भरपूर हो आपके वजन बढाने के लिए सबसे अच्छा है।

उपवास करना भी एक बुरा idea है। उपवास वजन घटाने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोगी है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त कैलोरी पाने से आपको रोकता है |इसलिए वजन बढाते समय उपवास नही करे |

प्रति दिन कम से कम तीन बार  भोजन अवश्य करें और जब भी संभव हो energy-dense snacks अपने भोजन में  शामिल करने का प्रयास करें। जिससे आपको भरपूर कैलोरी मिल सके |

[su_heading]एनर्जी-डेंस फूड खाएं और सॉस, और मसालों का उपयोग करें[/su_heading]

समस्या यह है कि ये खाद्य पदार्थ जंक फूड की तुलना में आपके पेट को जल्दी से भर देते हैं, जिससे पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाता है। क्युकी आपका पेट भरा हुआ है इसलिए अब आपको भूख नहीं लगेगी तो आप खाना कैसे खा पाओगे? यहाँ आपको में कुछ खाद्य पदार्थ बताने वाला हु जिसको खाके आप कैलोरी intake को बढ़ा सकते है और वजन को आसानी से बढ़ा सकते है |

नट्स: बादाम, अखरोट, मकाडामिया नट्स, मूंगफली, आदि।

dry fruit: किशमिश, खजूर, prunes और अन्य।

उच्च वसा वाली डेयरी पदार्थ : संपूर्ण दूध, पूर्ण वसा वाला दही, पनीर, क्रीम।

वसा और तेल: extra virgin जैतून का तेल और एवोकैडो तेल।

अनाज: साबुत अनाज जैसे ओट्स और ब्राउन राइस। 

मीट: चिकन,पोर्क|

कंद: आलू, शकरकंद।

डार्क चॉकलेट, एवोकाडो, पीनट बटर, नारियल का दूध

इन खाद्य पदार्थों में से कई ऐसे हैं जिनको खाने के बाद पेट पूरा भर जायेगा , मतलब आपको जबरदस्ती खाना पड़ सकता है |पूरा फल खाना मतलब छिलके सहित खाना सबसे अच्छा  है, लेकिन ऐसे फल पर जोर देने की कोशिश करें,जिसको चबाना कम पड़े जैसे केला | जिससे आपकी energy waste कम हो और intake ज्यादा हो |

[su_heading]भारी वजन उठाएं और अपनी ताकत में सुधार करें[/su_heading]

वजन उठाना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योकि  इससे आपकी कैलोरी आपकी मांसपेशियों में जाती है, न की सीधा fatबनती है |

जिम में जाएं (या घर पे भी आप कर सकते है )और प्रति सप्ताह 2–4 बार वजन उठाएं। भारी वजन lift  करें और समय के साथ वज़न बढ़ाने की कोशिश करें।यदि आप बिलकुल नए है और आपको अभी जिम का ज्ञान नहीं है तो एक ट्रेनर रख ले जिससे आप बहुत ही आसानी से वजन बढ़ा सकते है |

जिम जाने से पहले अगर आपको कोई skeletal problems है मतलब हड्डियों की कोई समस्या है तो एक बार डॉक्टर से जरुर मिले | कार्डियो करना फिटनेस और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ठीक है, लेकिन इतना भी नहीं करना चाहिए जिससे की आपकी सारी कैलोरी जल जाए |

[su_heading]वजन बढ़ाने के 10 और उपाय[/su_heading]

heavy weight excercise के साथ आपको उच्च कैलोरी सेवन करना भी महत्वपूर्ण कारक हैं। वजन बढ़ाने के लिए यहां 10 और टिप्स देने जा रहा हु |

भोजन से पहले पानी न पिएं। इससे आपका पेट भर सकता है और पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो सकता है।


अधिक बार खाओ। अतिरिक्त भोजन जब भी आप कर सकते हैं, नाश्ते में या बिस्तर में जाने से पहले।


दूध पियो। दूध पीना अधिक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और कैलोरी में प्राप्त करने का एक सरल तरीका है।


वेट गेनर शेक ट्राई करें। यदि आप वास्तव में वजन बढ़ाना चाह रहे हैं तो आप वेट गेनर शेक्स आजमा सकते हैं। ये प्रोटीन, कार्ब्स और कैलोरी में बहुत अधिक हैं।


बड़ी प्लेटों का उपयोग करें। यदि आप अधिक कैलोरी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से बड़ी प्लेटों का उपयोग करें, क्योंकि छोटी प्लेटें लोगों को स्वतः कम खाने के लिए प्रेरित करती हैं।


अपनी कॉफी में क्रीम मिलाएं। यह अधिक कैलोरी में जोड़ने का एक सरल तरीका है।

गुणवत्ता की नींद लें। मांसपेशियों के विकास के लिए सही तरीके से नींद लेना बहुत जरूरी है।


पहले अपना प्रोटीन खाएं और आखिरी में सब्जियां। यदि आपकी थाली में खाद्य पदार्थों का मिश्रण है, तो पहले कैलोरी-घने ​​और प्रोटीन युक्त भोजन खाएं। आखिरी में सब्जियां खाएं।


धूम्रपान न करें। धूम्रपान करने वालों का वजन धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम होता है और धूम्रपान छोड़ने से अक्सर वजन बढ़ने लगता है।

[su_heading]वजन बढ़ाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन निरंतरता सफलता की कुंजी है[/su_heading]

कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल हो सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर में वजन का एक निश्चित बिंदु है जहा शरीर अपने आप को आरामदायक महसूस करता है। चाहे आप अपने सेटपॉइंट के नीचे जाने (वजन कम करने) या इसके ऊपर जाने (वजन बढ़ाने) की कोशिश करें, लेकिन आपका शरीर आपकी भूख के स्तर और metabolic rate को नियंत्रित करके परिवर्तनों का प्रतिरोध करता है।

जब आप अधिक कैलोरी खाते हैं और वजन बढ़ाते हैं, तो आपका शरीर आपकी appetite और metabolism. रेट को बढ़ा देता है |

यह आपके लेप्टिन हार्मोन द्वारा नियंत्रित किया जाता है , इसका नियन्त्रण मस्तिष्क करता है | वजन बढ़ाने के लिए आपको समय लग सकता है तो आप धेर्य रखे ,और आपको जरुर सफलता मिलेगी |

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