home घरेलु नुस्खे health tips hindi|24 स्वस्थ रहने के उपाय |

health tips hindi|24 स्वस्थ रहने के उपाय |

health tips hindi

जब बात स्वास्थ्य (health tips hindi )और पोषण की आती है तो अक्सर लोग  भ्रमित हो जाते  है। यहां तक कि योग्य विशेषज्ञ वो भी आपस में अक्सर विरोधी राय रखने लगते हैं। यहां आज में आपको कुछ (health tips hindi )स्वास्थ्य और पोषण टिप्स बताऊंगा जो वास्तव में अच्छे विज्ञान के शोध  पर आधारित हैं। तो बने रहिये हमारे इस आर्टिकल के साथ |

चीनी पदार्थ नहीं पीना चाहिए (health tips hindi)

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चीनी  पेय पदार्थ आपके शरीर में सबसे अधिक चर्बी बढ़ाने वाले पदार्थों में से एक हैं। इसका कारण यह है कि हमारा मस्तिष्क तरल शर्करा में से कैलोरी को माप नहीं पता है, इसलिए, जब आप सोडा पीते हैं, तो आप अधिक कुल कैलोरी खाते हैं| चीनी पेय पदार्थ मोटापे, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार है |

मेवे खाएं (health tips hindi)

मेवे वसा में उच्च , खाने में पौष्टिक और शरीर के लिए स्वस्थ होते है |इसमे मैग्नीशियम, विटामिन ई, फाइबर, और विभिन्न अन्य पोषक तत्वों प्रचुर मात्रा में होते है |इसके अलावा नट्स आपका वजन कम करने में मदद करते हैं ,टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग से लड़ने में मदद करते हैं।

इसके अतिरिक्त, आपका शरीर नट्स में 10 से 15% कैलोरी अवशोषित करता है। कुछ सबूत यह भी बताते हैं कि नट्स आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

प्रोसेस्ड जंक फूड से बचें ,इसके बजाय असली घर का  खाना खाएं|

प्रोसेस्ड जंक फूड आपके लिए बिलकुल भी स्वस्थ नहीं है |इसमे  फाइबर, प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती हैं, ये food आपको  ज्यादातर खाली कैलोरी प्रदान करते हैं।जंक food आपके मस्तिष्क के आनंद को ट्रिगर करने के बनाया जाता है जिससे आपको इसे और अधिक खाने की इच्छा होती है |

कॉफी का सेवन करे |

कॉफी बहुत सेहतमंद है।इसमे  एंटीऑक्सिडेंट उच्च मात्रा में होते  है, और अध्ययनों ने पाया की कॉफी का सेवन दीर्घायु और टाइप 2 मधुमेह, पार्किंसंस और अल्जाइमर रोगों के जोखिम को कम करता है |

वसायुक्त मछली का सेवन करें

मछली उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है। विशेष रूप से वसायुक्त मछली में , जो ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न अन्य पोषक तत्वों के साथ भरी हुई होती है। अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग सबसे अधिक मछली खाते हैं, उनमें हृदय रोग, मनोभ्रंश और अवसाद सहित कई स्थितियों का जोखिम कम होता है।

पर्याप्त नींद लें(health tips hindi)

पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद के महत्व को कम नहीं किया जा सकता है। खराब नींद इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकती है, आपके भूख हार्मोन को बाधित कर सकती है और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को कम कर सकती है।

खराब नींद वजन बढ़ाने और मोटापे के लिए सबसे मजबूत कारकों में से एक है। एक अध्ययन ने पाया की अपर्याप्त नींद 89% वयस्कों में और 55% बच्चों में  मोटापे के खतरे को बढ़ा दिया |

प्रोबायोटिक्स और फाइबर के साथ अपने पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखें

आपके आंत में बैक्टीरिया, जिसे सामूहिक रूप से आंत माइक्रोबायोटा कहा जाता है, आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं। आंत के बैक्टीरिया में एक व्यवधान दुनिया की सबसे गंभीर पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है, जिसमें मोटापा भी शामिल है। आंत के स्वास्थ्य में सुधार के अच्छे तरीकों में सबसे अच्छा  प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ जैसे दही विशेष रूप से, फाइबर आपके आंत बैक्टीरिया के लिए ईंधन के रूप में कार्य करता है।

भोजन से पहले कुछ पानी पीएं,

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पर्याप्त पानी पीने के कई फायदे होते हैं। यह आपके द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाता है। दो अध्ययनों ने ये पाया की  यह 1-1.5 घंटों में चयापचय को 24-30% बढ़ा सकता है। अगर आप 8.4 कप (2 लीटर) पानी प्रति दिन पीते हैं, तो 96 अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है | पानी  पीने का इष्टतम समय भोजन से पहले है। एक अध्ययन से पता चला है कि प्रत्येक भोजन से 30 मिनट पहले 2.1 कप (500 मिलीलीटर) पानी पीने से वजन में 44% की कमी  हुई है।

मांस को ज्यादा न पकाए | (health tips hindi)

मांस आपके आहार का एक पौष्टिक और स्वस्थ हिस्सा होता है। यह प्रोटीन में बहुत अधिक है और साथ ही  इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, समस्या तब होती है जब मांस को ओवरकुक किया जाता है या जला दिया जाता है। इससे हानिकारक यौगिकों का निर्माण होता है जो आपके कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं। जब आप मांस पकाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ये ज्यादा  पका हुआ या जला हुआ तो नहीं है ।

सोने से पहले तेज रोशनी से बचें

जब आप शाम को चमकदार रोशनी के संपर्क में आते हैं, तो यह आपके नींद हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित करता है। एम्बर-टिंटेड चश्मे की एक जोड़ी का उपयोगकरे  जो शाम को आपकी आंखों में नीली रोशनी को प्रवेश करने से रोकता  है यह मेलाटोनिन का  उत्पादन करता है ,जिससे आपको बेहतर नींद आती है |

अगर आपको ज्यादा धूप नहीं मिलती है तो विटामिन डी 3 लें

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सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। फिर भी, ज्यादातर लोगों को पर्याप्त सूरज नहीं मिलता है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में धूप नहीं ले पा रहे हैं, तो विटामिन डी की खुराक लेना एक अच्छा विकल्प है।

विटामिन Dके  लाभों में अस्थि स्वास्थ्य में सुधार, शक्ति में वृद्धि, अवसाद के लक्षणों में कमी और कैंसर का कम जोखिम शामिल है। विटामिन डी आपको लंबे समय तक जीवित रहने में मदद कर सकता है|

सब्जियां और फल खाएं(health tips hindi)

सब्जियां और फल प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और कई एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जिनमें से कुछ में शक्तिशाली जैविक प्रभाव होते हैं। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग सबसे अधिक सब्जियां और फल खाते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है।

पर्याप्त प्रोटीन खाए (health tips hindi)

इष्टतम स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है।प्रोटीन वजन घटाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। उच्च प्रोटीन का सेवन चयापचय को काफी बढ़ावा देता है, इससे  आप कम कैलोरी खाने के बाद भी पेट भरा हुआ महसूस करते है इससे overeating नहीं होती ।इसके अलावा आपको देर रात को स्नैकिंग खाने की  आपकी इच्छा को कम करता है जो मोटापे का एक बड़ा कारण है |

कुछ कार्डियो excercise करो

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एरोबिक व्यायाम करना, जिसे कार्डियो भी कहा जाता है, आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह पेट की चर्बी को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी है, जो आपके अंगों के आसपास बनती है। पेट की चर्बी कम होने से मेटाबोलिज्म में सुधार होता हैं।

धूम्रपान न करें और  ड्रग्स न करें,

यदि आप धूम्रपान करते हैं या दवाओं का दुरुपयोग करते हैं, तो पहले आपको इनसे होने वाली समस्याओं से निपटें के लिए तैयार रहना चाहिए ।यदि आप शराब पीते हैं, तो कभी कबार में ऐसा करें और यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं तो इसे पूरी तरह से टाल दें।

extra virgin जैतून का तेल का उपयोग करें

extra virgin जैतून का तेल स्वास्थ्यप्रद वनस्पति तेलों में से एक है। यह स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो ह्रदय की सूजन से लड़ सकता है। extra virgin जैतून का तेल हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, क्योंकि जो लोग इसका सेवन करते हैं, उनमें दिल के दौरे और स्ट्रोक से मरने का खतरा बहुत कम होता है।

शुगर का सेवन कम से कम करें

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चीनी आधुनिक आहार में सबसे खराब सामग्रियों में से एक है, क्योंकि बड़ी मात्रा आपके चयापचय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। उच्च शर्करा का सेवन मोटापे, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर के कई रूपों सहित कई बीमारियों से जुड़ा हुआ है।

बहुत से refined कार्ब्स न खाएं

सभी कार्ब्स समान नहीं बनाए जाते हैं। refined कार्ब्स को अत्यधिक संसाधित किया गया है जिससे उनका फाइबर ख़तम हो चूका है । ये  पोषक तत्वों में कम हैं और अधिक मात्रा में खाने पर आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि परिष्कृत कार्ब्स वाला भोजन अधिक खाना कई चयापचय रोगों से जुड़ा हुआ है |

संतृप्त (saturated) वसा का सेवन करे |

संतृप्त वसा विवादास्पद रही है। हालांकि यह सच है कि संतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है, यह एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाती है और आपके एलडीएल (खराब) कणों को सिकोड़ती है, जिससे  हृदय रोग के जोखिम कम  है

भारी चीजें उठाएं (health tips hindi)

वजन उठाना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने शरीर की संरचना में सुधार करने के लिए कर सकते हैं। यह इंसुलिन संवेदनशीलता सहित चयापचय स्वास्थ्य में बड़े पैमाने पर सुधार भी करता है। सबसे अच्छा तरीका वजन उठाना है, लेकिन बॉडीवेट व्यायाम करना उतना ही प्रभावी हो सकता है।

कृत्रिम ट्रांस वसा से बचें (health tips hindi)

कृत्रिम ट्रांस वसा हानिकारक हैं, मानव निर्मित वसा जो सूजन और हृदय रोग से जुड़ी हुई हैं। हालांकि ट्रांस वसा को संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य जगहों पर बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित किया गया है, लेकिन अमेरिकी प्रतिबंध पूरी तरह से लागू नहीं हुआ है – और कुछ खाद्य पदार्थ अभी भी उनमें शामिल हैं।

जड़ी-बूटियों और मसालों का भरपूर उपयोग करें

कई अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ जड़ी-बूटियाँ और मसाले मौजूद हैं।

उदाहरण के लिए, अदरक और हल्दी दोनों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इनके शक्तिशाली लाभों के कारण, आपको अपने आहार में अधिक से अधिक जड़ी बूटियों और मसालों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।

अपने रिश्तों का ख्याल रखें (health tips hindi)

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सामाजिक संबंध न केवल आपकी मानसिक भलाई के लिए बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों के पास घनिष्ठ मित्र और परिवार हैं वे स्वस्थ हैं और उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं जिनके पास ये सब नहीं हैं।

यदि आपके पेट की चर्बी अधिक है, तो इससे छुटकारा पाएं

बेली फैट विशेष रूप से हानिकारक है। यह आपके अंगों के आसपास जमा हो जाता है और दृढ़ता से चयापचय रोग से जुड़ा होता है। इस कारण से, आपके कमर का आकार आपके वजन की तुलना में आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक मजबूत हो सकता है। पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में खाए | 

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