home Food Benefit (curd benefit) दही के चमत्कारी लाभ |

(curd benefit) दही के चमत्कारी लाभ |

curd benefit

ताजा, मलाईदार और घर का बना दही( curd benefit)का एक कटोरा सबसे सरल भोजन में से एक है। फलों, कटा हुआ प्याज और टमाटर के साथ दही के पकवान बना सकते हैं या इसे स्मूदी में मिश्रित किया जा सकता है,

दही का ( curd benefits) उपयोग आप curry में जोड़ने के लिए या आपके नाश्ते के भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए कर सकते है।

दही दूध से आता है और इसलिए, यह कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है।

दही के साथ एक फायदा यह है कि यह पेट पर हल्का होता है और दूध की तुलना में पचने में आसान होता है। यदि आप नहीं जानते हैं, तो दही के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं।
यहाँ दही के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहा हु |

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पाचन के लिए अच्छा ( curd benefit)

दही एक महान प्रोबायोटिक (एक घटक जिसमें जीवित बैक्टीरिया होते हैं) है। ये अच्छे और फायदेमंद बैक्टीरिया आंत की गतिविधि में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, पाचन तंत्र को शांत करते हैं और पेट की गड़बड़ी का इलाज करते हैं।

मजबूत प्रतिरक्षा: ( curd benefit)

दही में पाए जाने वाले जीवित सक्रिय प्रोबायोटिक रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ती हैं और आपकी आंतों को सुरक्षित रखती हैं। ऑस्ट्रिया के यूनिवर्सिटी ऑफ वियना में शोधकर्ताओं के एक दल द्वारा किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि दही की 7-औंस की खुराक (लगभग 200 ग्राम) खाने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में गोलियों से भी अधिक  प्रभावी पाया गया था।

सुंदर और स्वस्थ त्वचा:

दही का आपकी त्वचा पर एक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव डालता  है और यह आपकी सूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। पाचन सम्बंधित समस्याओं के कारण बहुत से लोग मुँहासे से पीड़ित हैं। ये पाचन को भी ठीक करता है |

दही एक सुस्त  आंत को स्वस्थ करने में मदद करता है,जो स्वस्थ त्वचा का कारण है। दही फेस पैक के लिए एक उत्कृष्ट सौंदर्य सामग्री है, क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और सभी मृत कोशिकाओं और धब्बों को साफ करता है।


 उच्च रक्तचाप को कम करता है

( curd benefits)
( curd benefits)

हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिक सत्र में प्रस्तुत एक शोध से पता चला है कि जो लोग अधिक वसा वाले दही खाते हैं, उनमें दूसरों की तुलना में उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना 31 प्रतिशत कम थी। पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ दही में विशेष प्रोटीन उच्च रक्तचाप को कम करने और एक स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने में मदद करता है

योनि संक्रमण को रोकता है

दही महिलाओं के लिए विशेष रूप से अच्छा हो सकता है क्योंकि यह खमीर या फंगस संक्रमण के विकास को रोकने में मदद करता है। दही में पाए जाने वाले लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस बैक्टीरिया को शरीर में संक्रमण के विकास को नियंत्रित करने और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करके खमीर को मारने के लिए जाना जाता है।

हड्डियों के लिए अच्छा

कृषि विभाग के अनुसार एक कप दही (250 ग्राम) में लगभग 275mg कैल्शियम होता है।कैल्शियम की एक दैनिक खुराक न केवल हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि उन्हें मजबूत भी करती है। यह वसा और कैलोरी में कम है और इस प्रकार, आपके वजन को कम रखने में भी मदद कर सकता है।

कुछ अन्य फायदे |

( curd benefits)
( curd benefits)

दही कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया से भरा है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि दही पोषण से भरा है

और अगर आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं तो आपको फायदा होगा। आप ताज़े फलों या बीजों जैसे फ्लैक्ससीड्स और सूरजमुखी के बीजों के साथ एक कटोरी दही को सभी पोषक तत्वों के साथ मिला कर खा  सकते हैं। दोस्तों आशा करते है आपको अच्छा लगा होगा हमारा आर्टिकल. इसे अपनों क साथ शेयर करे |कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट करे

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