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Amazing Best Health Tips In Hindi

Health Tips In Hindi

जब बात स्वास्थ्य(Health Tips In Hindi) और पोषण की आती है तो सभी भ्रमित हो जाते है। यहां तक ​​कि योग्य विशेषज्ञ अक्सर विरोधी राय रखने लगते हैं। लेकिन आज में आपको यहाँ कुछ स्वास्थय टिप्स बताने जा रहा हु जिनको आजमाकर आप निरोग रह सकते है |

स्ट्रेचिंग व्यायाम करना सीखें ( health tips on hindi )

जब आप उठते हैं तो स्ट्रेचिंग व्यायाम करे अगर आपको नहीं आता  सीखें। यह परिसंचरण और पाचन को बढ़ाता है, और पीठ दर्द को कम करता है। ( health tips on hindi )

नाश्ता को  छोड़ें नहीं। ( health tips on hindi )

अध्ययनों से पता चलता है कि उचित नाश्ता खाना सबसे अच्छी आदतों में से एक है|यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो एक संतुलित नाश्ते में ताजे फल या फलों का रस, एक उच्च-फाइबर अनाज, कम वसा वाला दूध या दही, साबुत टोस्ट और एक उबला हुआ अंडा शामिल हैं।

स्वच्छता के लिए ब्रश करें।

बहुत से लोग अपने दांतों को ठीक से ब्रश करना नहीं जानते हैं। अनुचित ब्रश करना दांतों और मसूड़ों को उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है जितना कि ब्रश न करना। बहुत से लोग लंबे समय तक ब्रश नहीं करते हैं, और नियमित रूप से एक दंत चिकित्सक को नहीं दिखाते हैं। अपने टूथब्रश को उसी तरह से पकड़ें जो कि एक पेंसिल को पकड़े, और कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें।

ब्रश करने में ,दांतों को ब्रश करना, दांतों और मसूड़ों का जंक्शन, जीभ और मुंह के तलवे को साफ़ करना शामिल है |इसके लिए आपको किसी  फैंसी, एंगल्ड टूथब्रश की आवश्यकता नहीं है – बस एक मजबूत, नरम-ब्रिसल वाला जिसे आप हर महीने बदलते हैं।

आध्यात्मिक हो जाओ

औपचारिक रूप से हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन रोगियों को दवाओ की तुलना में जल्दी ठीक होने के लिए प्रार्थना की गई थी वो जल्दी ठीक हो गए , भले ही वे प्रार्थना के बारे में जागरूक न हों।

बदबूदार हो जाओ

बाल स्वास्थ्य संस्थान के एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे लहसुन खाने से गंभीर संक्रमण से लड़ने में मदद मिली। शारीर की ज्यादा गर्मी इन गुणों को नष्ट कर देता है, इसलिए लहसुन कच्चा खाएं जिससे ये गुण वापस आ जाये |

रेड वाइन

दिन में एक ग्लास रेड वाइन आपके लिए अच्छी  है। हाल ही में एक अध्यन में पाया कि ग्रीन टी, रेड वाइन और जैतून में पॉलीफेनॉल्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट) स्तन कैंसर से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। यह माना जाता है कि एंटीऑक्सिडेंट आपको पर्यावरणीय कैंसर से बचाने में मदद करते हैं |

हड्डियों को मजबूती  प्रदान करे

रोज सुबह आपको दूध या दही का सेवन करना चाहिए |यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखेगा। याद रखें कि 30 वर्ष की आयु के बाद आपकी हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है। आपको रोजाना कम से कम 200 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है, जिसे आपको मैग्नीशियम के साथ मिलान चाहिए, इसे अकेले अवशोषित नहीं किया जा सकता इसलिए आपको मैग्नीशियम से भरपूर पदार्थ भी साथ में खाने चाहिए |

अपने पेट के लिए जामुन खाए

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी में एंथोसायनिडिन नामक पोषक तत्व होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ब्लूबेरी और अंगूर में रेस्वेराट्रॉल जो -रेड वाइन में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है इनको सही अनुपात में  ग्रहण किया जाना चाहिए। माना जाता है कि रेसवेराट्रोल हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद करता है।

मिर्च मसालों को कम खाए (health tips on hindi)

मिर्च, या लाल मिर्च युक्त गर्म, मसालेदार खाद्य पदार्थ एंडोर्फिन, जिसे फील गुड हार्मोन कहा जाता है को ट्रिगर करते हैं। एंडोर्फिन में एक शक्तिशाली, मादक, प्रभाव होता है |लेकिन कई भारतीय रेस्तरां में परोसे जाने वाले मेमने, सूअर का मांस और मटन और उच्च वसा वाले, मलाईदार व्यंजन आसानी से मिल जाते हैं। जिसमे एंडोर्फिन होता है , इसका सेवन कम करे |

टमाटर (health tips on hindi)

टमाटर फल और सब्जी में एक सुपरस्टार है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक शक्तिशाली कैंसर रोधी | इसमे  विटामिन सी भी पाया जाता हैं। अच्छी खबर यह है कि पके हुए टमाटर भी पौष्टिक होते हैं, इसलिए उन्हें पास्ता, सूप और कैसरोल के साथ-साथ सलाद में भी उपयोग करें।

ब्रिटिश थोरैसिक सोसायटी का कहना है कि टमाटर और सेब आपके अस्थमा और पुरानी फेफड़ों की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसका लाभ लेने के लिए, हर सप्ताह पांच टमाटर खाएं।

अपना तनाव दूर करें। (health tips on hindi)

नियमित और छोटे स्वस्थ भोजन खाएं और फल और सब्जियों को संभाल कर रखें। हर्बल चाय या ग्रीन टी का सेवन करे जो आपकी जमी नसों को शांत करेगी |

विटामिन सी

हमें प्रति दिन कम से कम 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है और इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन ताजे फल और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स खाने से है।

फोलिक एसिड की पूर्ति करे

फोलिक एसिड नियमित रूप से सभी गर्भवती माताओं और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों द्वारा लिया जाना चाहिए। फोलिक एसिड अजन्मे शिशुओं में स्पाइना बिफिडा को रोकता है और कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभाता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों, जिगर, फल और चोकर में पाया जाता है।

Vitamin A (health tips on hindi)

यह विटामिन, और बीटा कैरोटीन, रोग के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। यह खसरा जैसे रोगों की उपचार प्रक्रिया में भी सहायता करता है और डब्ल्यूएचओ द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है। विटामिन ए के अच्छे प्राकृतिक स्रोत डेयरी उत्पाद, हरी और पीली सब्जियां, पौवा, आम, मिर्च काली मिर्च, लाल शर्बत हैं।

शुद्ध पानी। ( health tips on hindi )

व्यायाम करते समय शीतल पेय या ऊर्जा पेय लें। अपने वर्कआउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ठीक से हाइड्रेटेड रहें (ज्यादा पानी पीना भी खतरनाक हो सकता है)।आपको जिम में कम व्यायाम सत्रों में लंबी दूरी की दौड़ के लिए एनर्जी ड्रिंक की आवश्यकता होती है, शरीर की वसा को जलान शुरू करने से पहले आप सॉफ्ट ड्रिंक पिते है तो ये आपके शारीर से ग्लूकोज को जाग्रत कर  देगा।

अपने वेट वर्कआउट को पहले करें।

 ( health tips on hindi )
( health tips on hindi )

अपने वेट वर्कआउट को पहले करें ,कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज आखिरी चीज होनी चाहिए जो आप जिम में करते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और लैक्टिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है, जो वजन प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों में बनता है। यह एक लैक्टिक एसिड है जो आपकी मांसपेशियों को कठोर और पीड़ादायक महसूस कराता है।

बिना बीयर के ठंडा।

व्यायाम के कम से कम एक घंटे बाद तक कार्बोहाइड्रेट न खाएं। यह आपके शरीर को आपके द्वारा निगले जाने वाले भोजन का पाचन  के बजाय शरीर की वसा को तोड़ने के लिए मजबूर करेगा। इस  दौरान फल और तरल पदार्थ को खाए  लेकिन बीयर से बचें।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान न करें और यदि आप पहले से ही धूम्रपान करते हैं, तो अपनी शक्ति से उसे छोड़ने के लिए सब कुछ करें। हृदय रोग और कैंसर के प्रसिद्ध जोखिमों के अलावा, आर्थोपेडिक सर्जनों ने पाया है कि धूम्रपान हड्डियों के घनत्व को नुकसान पहुंचाता है और रक्त के प्रवाह को रोकता है।

गर्मी

। मोटी किरणों और पानी के नीचे भी सूर्य की किरणें जल सकती हैं। UVB किरणों के 35% तक और UVA किरणों के 85% मोटे कांच में प्रवेश करते हैं, जबकि UVB किरणों के 50% और UVA किरणों के 75% पानी और गीले सूती कपड़ों के एक मीटर में प्रवेश करते हैं।

सुगंध से दूर रहे

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा जवान बनी रहे तो सुगंधित या सुगंधित सनटैन लोशन से दूर रहें जो नारियल के तेल या नारंगी से महकते हैं। इन लोशन में psoralen होता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। बल्कि नकली-टैन लोशन का उपयोग करें।

चीनी से परहेज करे |

तीन मिलियन से अधिक दक्षिण अफ्रीकी टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, और घटना बढ़ रही है – नए रोगियों के युवा होने के साथ। नए अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार की मधुमेह अक्सर एक चयापचय सिंड्रोम (एक्स सिंड्रोम) का हिस्सा होती है, जिसमें उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के अन्य जोखिम कारक शामिल होते हैं।टाइप 2 मधुमेह के 80% से अधिक लोग हृदय रोग से मर जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं, और अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को देखते हैं।

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