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ग्रीन टि(green tea benefit )hindi: स्वास्थ्य लाभ, दुष्प्रभाव और अनुसंधान

(green tea benefit hindi )

  • ग्रीन टी अनऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है और चाय के कम संसाधित प्रकारों में से एक है। इसलिए इसमें सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनोल्स होते हैं|
  • हर्बल चाय को छोड़कर सभी प्रकार की चाय, कैमेलिया सिनेंसिस बुश के सूखे पत्तों से पीस कर बनाया जाता है। पत्तियों के ऑक्सीकरण का स्तर चाय के प्रकार को निर्धारित करता है।

[su_heading]हरी चाय (green tea benefit hindi ) पर तेजी से तथ्य [/su_heading]

  • ग्रीन टी (green tea benefit hindi ) के बारे में कुछ मुख्य बातें यहाँ दी जा रही हैं।हरी चाय का उपयोग पारंपरिक भारतीय और चीनी चिकित्सा में किया गया है|हरी चाय कैंसर सहित कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है

[su_heading]हरी चाय के स्वास्थ्य लाभ[/su_heading]

  • हरी चाय का उपयोग पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घावों को भरने, पाचन में सहायता, हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था।
  • हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय संभावित रूप से वजन घटाने से लेकर यकृत विकार, टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग तक सभी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

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[su_heading] ग्रीन टी और कैंसर से बचाव[/su_heading]

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  • नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, चाय में पॉलीफेनोल्स को प्रयोगशाला और जानवरों के अध्ययन में ट्यूमर के विकास को कम करने के लिए दिखाया गया है और यह पराबैंगनी यूवीबी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचा सकता है।
  • जिन देशों में ग्रीन टी की खपत अधिक है, उनमें कैंसर की दर कम होती है, लेकिन यह सुनिश्चित करना असंभव है कि क्या यह ग्रीन टी है जो इन विशेष आबादी या अन्य जीवन शैली कारकों में कैंसर को रोकती है।

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कुछ अध्ययनों ने निम्न प्रकार के कैंसर पर हरी चाय के सकारात्मक प्रभावों को भी दिखाया है:

  • स्तन
  • मूत्राशय
  • डिम्बग्रंथि
  • कोलोरेक्टल (आंत्र)
  • ग्रासनली (गला)
  • फेफड़ा
  • पौरुष ग्रंथि
  • त्वचा
  • पेट
  • शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह चाय में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने और उन्हें बढ़ने से रोकने में मदद करता है। हालांकि, सटीक तंत्र जिसके द्वारा चाय कैंसर कोशिकाओं के साथ बातचीत करता है अज्ञात है।
  • हालांकि, अन्य अध्ययनों में यह नहीं पाया गया है कि चाय कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है। कैंसर-निवारक प्रभावों के लिए आवश्यक चाय की मात्रा भी अध्ययन में व्यापक रूप से भिन्न होती है – प्रति दिन 2-10 कप से।
  • 2005 में, खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कहा, “हरी चाय गैस्ट्रिक, फेफड़े, कोलन / रेक्टल, एसोफैगल, अग्नाशय, डिम्बग्रंथि और संयुक्त कैंसर के जोखिम को कम करने के स्वास्थ्य दावों का समर्थन करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है।

[su_heading]ग्रीन टी दिल को फायदा पहुंचाती है[/su_heading]

  • जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित 2006 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय का सेवन हृदय रोग सहित सभी कारणों से कम मृत्यु दर से जुड़ा है। अध्ययन ने 1994 में शुरू हुआ
  • जिसमे 11 वर्षों तक 40 से 79 वर्ष की आयु के बीच 40,000 से अधिक जापानी प्रतिभागियों पर अनुसंधान किया। जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन कम से कम 5 कप ग्रीन टी पी थी, उनमें प्रतिदिन एक कप से कम चाय पीने वालों की तुलना में मरने का खतरा काफी कम था (विशेषकर हृदय रोग से)।

ग्रीन टी में कैटेचिन, पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो कि कई सुरक्षात्मक प्रभावों को बढ़ाते हैं, खासकर हृदय प्रणाली पर|

[su_heading]ग्रीन टी और कम कोलेस्ट्रॉल[/su_heading]

  • 2011 में प्रकाशित अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि ग्रीन टी का सेवन, या तो पेय के रूप में या कैप्सूल के रूप में, एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है |

[su_heading]टाइप 2 डायबिटीज के लिए ग्रीन टी[/su_heading]

  • हरी चाय और मधुमेह के बीच के संबंध में अध्ययन असंगत रहा है। कुछ लोगों ने ग्रीन टी पीने वालों के लिए टाइप 2 डायबिटीज विकसित करने का जोखिम कम दिखाया है, जबकि अन्य अध्ययनों में चाय के सेवन और मधुमेह के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है।

[su_heading]ग्रीन टी और वजन कम करना[/su_heading]

  • हरी चाय अधिक वजन वाले और मोटे वयस्कों में ,वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है; हालाँकि, चूंकि अध्ययन में वजन कम हुआ वो इतना कम था, इसलिए यह संभावना नहीं है कि हरी चाय वजन घटाने के लिए चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है।

[su_heading]ग्रीन टी और प्रदाह त्वचा रोग[/su_heading]

  • 2007 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय सोरायसिस और रूसी जैसे त्वचा विकारों के लिए एक नए उपचार के रूप में मदद कर सकती है। शोधकर्ताओं ने एक पशु मॉडल का अध्ययन किया,
  • जो त्वचा अक्सर सूखी, लाल, परतदार त्वचा के पैच की होती है ,ये त्वचा कोशिकाओं की सूजन और अतिउत्पादन के कारण होती है। ग्रीन टी से उपचार करने वालों को त्वचा की कोशिकाओं की धीमी वृद्धि और एक जीन की उपस्थिति दिखाई दी जो कोशिकाओं के जीवन चक्र को नियंत्रित करता है।

[su_heading]स्मृति और हरी चाय के प्रभाव[/su_heading]

  • साइकोफार्माकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि हरी चाय हमारे मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ा सकती है, विशेष रूप से काम करने वाली स्मृति।शोध दल ने कहा कि उनके निष्कर्ष बताते हैं कि मनोभ्रंश जैसे न्यूरोपैस्कियाट्रिक विकारों से जुड़े संज्ञानात्मक विकारों के उपचार में हरी चाय का वादा किया जा सकता है।

[su_heading]ग्रीन टी और अल्जाइमर[/su_heading]

  • 2011 में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने हरी चाय के एक घटक, कैगेटी (या “कोलन उपलब्ध” ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट) के प्रभाव का परीक्षण किया, यह पचने के बाद, यह देखने के लिए कि यह अल्जाइमर रोग में एक प्रमुख प्रोटीन को कैसे प्रभावित करता है।
  • अल्जाइमर सोसाइटी ने टिप्पणी की “यह अध्ययन पिछले शोध में जोड़ता है जो सुझाव देता है कि हरी चाय अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।
  • हालांकि, शोधकर्ताओं ने सक्रिय हरी चाय रसायन की एक उच्च खुराक का इस्तेमाल किया जो मानव शरीर में कभी भी पाया जाएगा। अधिक शोध यह देखने के लिए आवश्यक है कि क्या ग्रीन टी बहुत कम खुराक में सुरक्षात्मक है?”
  • अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि हरी चाय तनाव, पुरानी थकान को रोकने, त्वचा की स्थिति का इलाज करने और सूजन को कम करने के लिए गठिया में सुधार करने में सहायक हो सकती है।इन सिद्धांतों को दृढ़ करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

[su_heading] हरी चाय के पोषण का टूटना[/su_heading]

 (green tea benefit hindi )
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  • बिना पकाई हुई ग्रीन टी एक शून्य कैलोरी पेय है। चाय के एक कप में शामिल कैफीन,चाय की मात्रा के अनुसार भिन्न हो सकती है। सामान्य तौर पर, काली चाय की तुलना में ग्रीन टी में अपेक्षाकृत कम मात्रा में कैफीन (लगभग 20-45 मिलीग्राम प्रति 8 औंस कप) होता है, जिसमें लगभग 50 मिलीग्राम और 95 मिलीग्राम प्रति कप कॉफी होती है।

ग्रीन टी के प्रकार

ग्रीन टी कई प्रकारों में उपलब्ध है, जिनमें शामिल हैं: एकल चाय बैग में

  • पत्ती के रूप में
  • तत्काल-पाउडर में
  • हरी चाय की खुराक, जो कैप्सूल के रूप में या तरल अर्क में बेची जाती है

[su_heading] ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स और जोखिम[/su_heading]

  • वयस्कों के लिए हरी चाय पीने के लिए कोई ज्ञात दुष्प्रभाव या मतभेद नहीं हैं। हालांकि, निम्नलिखित जोखिम या जटिलताओं को स्पष्ट किया जाना चाहिए:
  • कैफीन संवेदनशीलता गंभीर कैफीन संवेदनशीलता वाले लोग अनिद्रा, चिंता, चिड़चिड़ापन, मतली या पेट खराब होने का अनुभव कर सकते हैं।
  • ब्लड थिनर – रक्त पतला करने वाले (थक्कारोधी दवाएं) जैसे कि कौमाडिन / वारफारिन, इनके साथ सावधानी से ग्रीन टी पीनी चाहिए। यह हरी चाय और एस्पिरिनको भी साथ मे नही लेना चाहिए ,क्योंकि ये दोनों प्लेटलेट्स के थक्के की प्रभावशीलता को कम करते हैं।
  • अन्य उत्तेजक – अगर उत्तेजक दवाओं के साथ लिया जाता है, तो ग्रीन टी रक्तचाप और हृदय गति बढ़ा सकती है।
  • हरी चाय की खुराक में उच्च स्तर के सक्रिय पदार्थ होते हैं जो साइड इफेक्ट्स को ट्रिगर कर सकते हैं और अन्य जड़ी-बूटियों, पूरक आहार या दवाओं के साथ रिएक्कशन कर सकते हैं।किसी भी जड़ी बूटी या पूरक आहार को शुरू करने से पहले हमेशा डॉक्टर से जांच कराएं।
  • विशेष रूप से, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को, हृदय की समस्याओं या उच्च रक्तचाप, गुर्दे या यकृत की समस्याओं, पेट के अल्सर या चिंता विकारों के साथ ग्रीन टी की खुराक या अर्क नहीं लेना चाहिए।

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