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सामान्य प्रसव के लिए करे ये उपाय normal delivery tips hindi

किसी भी महिला के जीवन में गर्भावस्था एक विशेष अवधि है। दर्द और लाभ के इस अद्भुत संयोजन में सोचने और देखभाल करने के लिए बहुत सी चीजें हैं। आखिरकार, यह वह अवधि है जब आप अकेले नहीं हैं। यह वह अवधि है जब आपका शिशु आपसे  शारीरिक रूप से जुड़ा हुआ है। उसे आप  दुनिया में सामान्य रूप से स्वागत करने के लिए तैयार (normal delivery tips hindi) करें सर्जरी के माध्यम से नहीं।

एक सामान्य प्रसव (normal delivery tips hindi) एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो हर महिला करने में सक्षम है, केवल तभी जब वह गर्भावस्था के दौरान उचित देखभाल करे। गर्भावस्था में मामूली जटिलताएं किसी महिला को सामान्य रूप से प्रसव कराने में किसी भी तरह की कमी नहीं करती हैं। हालांकि, कुछ बड़ी जटिलताएं सी-सेक्शन को बेहतर विकल्प बनाती हैं।

यहाँ आपको में कुछ टिप्स बताने वाला हु जिससे आप नार्मल डिलीवरी कर सकती है|

प्रसव पूर्व अच्छी शिक्षा (normal delivery tips hindi)  

पहला कदम आपको गर्भावस्था और डिलीवरी  के बारे में शिक्षित करना है। इसके  बाद के चरणों में लेबर दर्द को कम करने वाले काम जैसे जैसे breathing, relaxation, self-hypnosis आदि करने चाहिए |

व्यायाम करें (normal delivery tips hindi)

गर्भावस्था के दौरान, आपको आमतौर पर आराम करने के लिए कहा जाता है। हालांकि, आपको इस अवधि के दौरान खुद को रिलैक्स  रखना चाहिए। इसके अलावा बहुत भारी वजन न उठाएं, लेकिन आप अपनी pelvic muscles और जांघों को मजबूत करने के लिए कुछ अभ्यास कर सकते हैं।

ये तब सहायक होते हैं आपको लेबर के दर्द हो और ये व्यायाम आपको मदद करेंगे| पैल्विक स्ट्रेच और tilts, जांघों के लिए squats का अभ्यास करें।ये सभी व्यायाम  किसी विशेषज्ञ की देखरेख में करें क्योंकि आपकी गलतियों का सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ सकता है।

आहार(normal delivery tips hindi)

सही खाएं और उचित खाएं। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप overeat नहीं  करें। ओवरईटिंग से आपका वजन बढ़ सकता है और सामान्य प्रसव की संभावना कम हो सकती है। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको पोषण देते हैं और आगामी महीनों के लिए आपको मजबूत बनाते हैं।

तनाव से दुरी बना के  रखे

तनाव, चिंता और चिंतन को अपने उपर हावी ना होने दे । पेरेंटिंग पर किताबें पढ़ें, बड़ों से बात करें और सकारात्मक और खुशहाल लोगों के आसपास रहें।

श्वास व्यायाम  का अभ्यास करें

बच्चे के उचित विकास के लिए उसे  उचित ऑक्सीजन की आपूर्ति महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको लेबर  के दौरान समय-समय पर सांस लेने और गहरी सांस लेने की जरूरत है। इसलिए लेबर pain के लिए श्वास का अभ्यास करें।

मालिश करें

गर्भावस्था की तीसरी तिमाही के दौरान नियमित मालिश आपके लिए महत्वपूर्ण है। मालिश आपको labour के लिए तैयार करने  में मदद कर सकती है; जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों में तनाव को कम करती है |

खुद को हाइड्रेटेड रखें

वैसे भी पानी आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन जब आप गर्भवती होती हैं, तो यह और भी महत्वपूर्ण है। पानी आपको लेबर दर्द के दौरान अधिक शक्ति देता है |पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए कुछ ताजे फलों का रस का सेवन करे |

तेज चलना

यदि गर्भावस्था से पहले आपने व्यायाम कम किया था, तो तेज चलना या टहलने एक अच्छा तरीका है।

यह घुटनों और टखनों पर बहुत अधिक प्रभाव डाले बिना एक कार्डियोवस्कुलर कसरत प्रदान करेगा। यह मुफ्त में, कहीं भी, और गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय किया जा सकता है।

सुरक्षा टिप: जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, आपके गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदलता है, और आप संतुलन और समन्वय को खो सकते हैं। इसलिए चिकनी सतहों को न चुनें, गड्ढों, चट्टानों और अन्य बाधाओं से बचें और सहायक जूते पहनें।

तैराकी

पानी में तैरना और व्यायाम करना जोड़ों पर दबाव डाले बिना आपके मासपेसियो को लचीला बनता है |स्विमिंग से अतिरिक्त वजन से आपको कुछ राहत मिल सकती है।

तैरना, पानी में चलना और एक्वा एरोबिक्स गर्भावस्था में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

सुरक्षा टिप: ऐसा तरीका  चुनें जो आरामदायक लगे, और जो आपकी गर्दन, कंधे या पीठ की मांसपेशियों को तनाव या चोट न पहुंचाए, |

योग

प्रसव पूर्व योगा करना  जोड़ों को सीधा  रखती हैं और लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करती हैं।

योग मांसपेशियों को मजबूत करता है, रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, ये गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रक्तचाप में योगदान देते है |

योग कक्षा में सीखी गई तकनीकें आपको लेबर दर्द  के दौरान शांत रहने और नियंत्रण में मदद करती हैं।

सुरक्षा टिप: जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, ऐसे step को छोड़ें जो आपको असंतुलित कर सकते हैं।

दूसरे सेमेस्टर से, ऐसे पोज़ से बचना बेहतर है जिसमें पेट के बल लेटना या पीठ पर सपाट होना शामिल है।

पीठ के बल लेटने  से भ्रूण और गर्भाशय का वजन प्रमुख नसों और धमनियों पर दबाव डाल सकता है और हृदय में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है।

एक  हार्मोन रिलैक्सिन गर्भावस्था के दौरान आपकी लचीलेपन और संयुक्त गतिशीलता को बढ़ाता है। लेकिन ओवरस्ट्रेचिंग से आपको  चोट लग सकती है।

दोस्तों इसको अलावा आपको निचे में बता रहा हु कब आपको कोई भी excercise नहीं करनी चाहिए |

व्यायाम किसे नहीं करना चाहिए?

व्यायाम शायद ही कभी हानिकारक होता है, लेकिन किसी भी चिकित्सकीय स्थिति वाले व्यक्ति, जैसे अस्थमा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह या गर्भावस्था से संबंधित स्थिति के लिए पहले किसी डॉक्टर  से बात करनी चाहिए। इसके अलावा निचे लिखे कुछ भी लक्षण आपको दिखे तो सीधे चिकित्सकीय सलाह लेवे |

  • योनि से रक्तस्राव या धब्बा
  • कम प्लेसेंटा,
  • गर्भपात की  प्रसव से पहले का इतिहास या संभावना
  • कमजोर गर्भाशय ग्रीवा
  • थकान महसूस करना
  • लगातार दर्द
  • व्यायाम के 30 मिनट बाद अगर दर्द होता हो रहा हो , क्योंकि यह प्री-टर्म लेबर का संकेत हो सकता है

दोस्तों आशा करते है आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा | शेयर करना ना भूले |धनयवाद

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