home Food Benefit लहसुन के जबरदस्त फायदे |garlic benefit

लहसुन के जबरदस्त फायदे |garlic benefit

garlic benefit

प्राचीन यूनानी चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स के प्रसिद्ध शब्द “भोजन को अपनी दवा होने दो, और दवा को अपना भोजन बनाओ” हैं, जिन्हें अक्सर पश्चिमी चिकित्सा का पिता कहा जाता है।ये वास्तव में विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों के इलाज के लिए लहसुन का उपयोग करने को कहते थे |आधुनिक विज्ञान ने हाल ही में इन लाभकारी स्वास्थ्य प्रभावों में से कई की पुष्टि की है।

लहसुन में गुणकारी औषधीय गुणों के साथ अन्य यौगिक होते हैं (garlic benefit)

लहसुन(garlic benefit) एलियम (प्याज) परिवार का एक पौधा है।यह प्याज, shallots और लीक के परिवार से संबंधित है। लहसुन के प्रत्येक गुछे में से निकलने वाले हिस्से को कली कहा जाता है। एक गुछे  में लगभग 10 से 20 कलियाँ होती  हैं|

लहसुन दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता  है, इसकी तेज  गंध और स्वादिष्ट होने  के कारण खाना पकाने में एक लोकप्रिय मसाला है। पूरे इतिहास में, लहसुन का मुख्य उपयोग इसके स्वास्थ्य और औषधीय गुणों के लिए किया जाता  था।

कई प्रमुख सभ्यताओं द्वारा इसके उपयोग को अच्छी तरह से समझाया गया था, जिसमें मिस्रवासी, बेबीलोनियन, यूनानी, रोमन और चीनी शामिल थे। जब एक लहसुन की लौंग को काटा , कुचला  या चबाया जाता है, तो इसके अधिकांश स्वास्थ्य लाभ इसमे पाए जाने वाले सल्फर यौगिकों के कारण होते हैं.

उनमें से सबसे प्रसिद्ध योगिक को एलिसिन के रूप में हम सब जानते है। हालांकि, एलिसिन एक अस्थिर यौगिक है जो केवल ताजा लहसुन को काटने या पिसने के बाद ही मौजूद होता है।लहसुन के स्वास्थ्य लाभ में भूमिका निभाने वाले अन्य यौगिकों में डायलील डाइसल्फ़ाइड और एस-एलिल सिस्टीन शामिल हैं।

लहसुन से सल्फर यौगिक पाचन तंत्र से शरीर में प्रवेश करते हैं और पूरे शरीर में यात्रा करते हैं, जहां यह अपने शक्तिशाली प्रभावों को बढ़ाते  है।

लहसुन अत्यधिक पौष्टिक होता है लेकिन इसमें बहुत कम कैलोरी होती है (garlic benefit)

लहसुन की 1 औंस (28 ग्राम) में निम्न घटक होते है |(garlic benefit)

  • मैंगनीज: आरडीए का 23%
  • विटामिन बी 6: आरडीए का 17%
  • विटामिन सी: आरडीए का 15%
  • सेलेनियम: आरडीए का 6%
  • फाइबर: 0.6 ग्राम
  • इसके अलावा कुछ मात्रा कैल्शियम तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और विटामिन बी 1 की होती है |

लहसुन में विभिन्न अन्य पोषक तत्वों की मात्रा भी होती है। वास्तव में, इसमें आपकी ज़रूरत की लगभग हर चीज़ शामिल है।

इसमे  42 कैलोरी, 1.8 ग्राम प्रोटीन और 9 ग्राम कार्ब होता  है।

लहसुन मौसम  सिकनेस, नार्मल सर्दी जुखाम खांसी को ठीक करता है |

लहसुन की खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ावा देती है।एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन 2.56 ग्राम लहसुन खाने से आपके वार्षिक फ्लू ,सर्दी ,खांसी जुखाम के दिनों की संख्या को 61% से कम कर दिया। मतलब इसके इस्तेमाल से पहले अगर १० बार साल में बीमार पड़ते थे तो अब ४ बार हे पड़ते है |

हालांकि, कुछ अपवाद भी हुए कि सबूत अपर्याप्त है और अधिक शोध की आवश्यकता हैमजबूत सबूतों की कमी के बावजूद, आप अपने  आहार में लहसुन को शामिल कर सकते  है यदि आपको अक्सर सर्दी होती है।

लहसुन (garlic benefit) में सक्रिय यौगिक रक्तचाप को कम करते हैं

दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियां दुनिया की सबसे बड़े हत्यारे हैं।उच्च रक्तचाप, या हाइपरटेंशन, इन रोगों के सबसे महत्वपूर्ण कारको  में से एक है।एक अध्ययन में पता चला है की उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने के लिए लहसुन की खुराक देना उच्च रक्तचाप को कम करता है |

एक अध्ययन में, 600-1,500 मिलीग्राम लहसुन का अर्क जो सिर्फ 24 सप्ताह की अवधि में  अधिक रक्तचाप को कम करने के लिए दवा एटेनोलोल के समान  प्रभावी था।अच्छे नतीजो के लिए लहसुन की ख सही खुराक लेना जरुरी है । दिन में आप लहसुन की 3-४ कलियों को खा सकते है |

Sex Stamina कैसे बढ़ाये ? बहुत ही आसन तरीके से |

लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है

लहसुन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए, लहसुन की खुराक कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लगभग 10 से 15% तक कम करती है|

एलडीएल (“खराब”) और एचडीएल (“अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल को देखते हुए, लहसुन एलडीएल को कम करता है, लेकिन एचडीएल पर कोई प्रभाव नहीं डालता  है।

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ शरीर के सुरक्षात्मक तंत्र को सहायता प्रदान करते है | लहसुन की उच्च खुराक को मनुष्यों में एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम को बढाती  है, साथ ही साथ उच्च रक्तचाप वाले लोगों में ऑक्सीडेटिव तनाव को काफी कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर ये औषधि अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश जैसे सामान्य मस्तिष्क रोगों के जोखिम को कम करता है।

लहसुन आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है

दीर्घायु पर लहसुन के संभावित प्रभाव मूल रूप से मनुष्यों में साबित करने के लिए असंभव हैं। लेकिन हा  रक्तचाप जैसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों पर लाभकारी प्रभाव को देखते हुए, यह समझ में आता है कि लहसुन आपको लंबे समय तक जीवित रहने में मदद कर सकता है।

यह संक्रामक बीमारी से लड़ सकता है, यह भी एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि ये मृत्यु के सामान्य कारण हैं, खासकर बुजुर्ग या रोगग्रस्त प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में जिन्हें अक्सर कोई संक्रामक बीमारी चपेट में ले लेती है |

एथलेटिक प्रदर्शन लहसुन की खुराक के साथ बेहतर हो सकता है

लहसुन पदार्थों के शुरुआती “प्रदर्शन को बढ़ाने” में से एक था। प्राचीन संस्कृतियों में इसका उपयोग थकान को कम करने और मजदूरों की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता था। सबसे विशेष रूप से, यह प्राचीन ग्रीस में ओलंपिक एथलीटों को दिया गया था।

रोडेंट अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन व्यायाम प्रदर्शन में मदद करता है, लेकिन बहुत कम मानव अध्ययन किए गए हैं। दिल की बीमारी वाले लोग जिन्होंने 6 सप्ताह तक लहसुन का तेल लिया, उनमें हृदय गति में 12% की कमी और बेहतर व्यायाम क्षमता पाई गयी थी।

हालांकि, इसके अलावा एक और शौध में प्रतिस्पर्धी साइकिल चालकों पर एक अध्ययन में कोई लाभ नहीं मिला

लहसुन खाने से शरीर में भारी धातुओं को बाहर निकालने में मदद मिलती है

उच्च मात्रा में, लहसुन में पाए जाने वाले सल्फर यौगिकों को शारीर में जो अंग विषाक्त पदार्थो के कारण ख़राब हो रहे होते है लहसुन उनको बहार निकल देता है |

एक कार बैटरी प्लांट के कर्मचारियों पे चार सप्ताह के लिए किये गए  अध्ययन में पाया गया कि लहसुन ने रक्त में lead के स्तर को 19% तक कम कर दिया। इसने विषाक्तता के ​​संकेतों को भी कम कर दिया, जिसमें सिरदर्द और रक्तचाप शामिल हैं। प्रत्येक दिन लहसुन की तीन खुराक भी लक्षणों को कम करने में दवा D-penicillamine से बेहतर प्रदर्शन किया है |

लहसुन आपकी हड्डियों को मजबूत कर सकता है

आज तक किसी भी मानव अध्ययन में  हड्डी के नुकसान पर लहसुन के प्रभावों को नहीं मापा है। हालांकि, कुछ  अध्ययनों से पता चला है कि यह महिलाओं में एस्ट्रोजन को बढ़ाकर हड्डियों के नुकसान को कम कर सकता है।

रजोनिवृत्त( menopause )महिलाओं में एक अध्ययन में पाया गया कि सूखे लहसुन के अर्क (कच्चे लहसुन के 2 ग्राम के बराबर) की एक दैनिक खुराक ने एस्ट्रोजेन की कमी के एक करक  को कम कर दिया।इससे पता चलता है कि यह महिलाओं में हड्डियों के स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। लहसुन और प्याज जैसे खाद्य पदार्थ ऑस्टियोआर्थराइटिस पर भी लाभकारी प्रभाव डालते हैं।

पेट में भारीपन और अपच के असरदार घरेलु नुस्खे (home remedy for indigestion)

लहसुन आपके आहार में शामिल करना आसान है और बिल्कुल स्वादिष्ट है|

अपने वर्तमान आहार में शामिल करने के लिए लहसुन बहुत आसान और स्वादिष्ट है।यह सबसे दिलकश व्यंजनों, विशेष रूप से सूप और सॉस का पूरक है। लहसुन कई रूपों में आता है, पूरी कालिया या  पेस्ट से लेकर पाउडर, लहसुन का अर्क और लहसुन का तेल।

हालांकि, यह ध्यान रखें कि लहसुन के कुछ डाउनसाइड हैं, जैसे कि गन्दी सांसे जो सबको पसंद ना हो । कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इससे एलर्जी होती है। यदि आपको रक्तस्राव विकार है या रक्त पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो लहसुन का सेवन बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

लहसुन का उपयोग करने का एक सामान्य तरीका यह है कि लहसुन की 3-४ कलियों को थोडा कूटकर बारीक़ करके उसमे थोडा जैतून का तेल और थोड़ा नमक मिलकर खाए |

हजारो सालो से लहसुन को एक चमत्कारी औसधी के रूप में प्रयोग किया जाता है | और अब इसे विज्ञानं ने भी मान लिया है |

sciatica, कमर दर्द ,नस दबना क्या है ? इसके घरेलू उपचार |

हस्त मैथुन करना सही है ? इसके क्या दुस्प्रभाव है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *