home Megic Health Benefit 12 कैल्शियम से भरपूर सुपर food लिस्ट

12 कैल्शियम से भरपूर सुपर food लिस्ट

calcium rich food

बहुत सारे खाद्य पदार्थ कैल्शियम से भरपूर (calcium rich food) होते हैं, और सब डेयरी उत्पाद नहीं होते है। यह एक अच्छी खबर है, उनके लिए जो लैक्टोज असहिष्णु हैं, और डेयरी उत्पादों को पूरी तरह से पचा नहीं सकते हैं।
सामान्य स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम आवश्यक है।, 19-50 वर्ष की आयु के अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम की यह मात्रा लगभग 3 गिलास दूध के बराबर है |

दूध, पनीर, और दही कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत हैं, लेकिन कई बिना डेरी उत्पाद के भी ऐसे पदार्थ है जो खनिज से भरपूर होते हैं। इस लेख में, हम कैल्शियम के कुछ non dairy product का वर्णन कर रहे है | (calcium rich food)

चिया बीज


चिया के बीज और सोया दूध का कैल्शियम प्राक्रतिक स्रोत हैं।
चिया के बीज का के 2 बड़े चम्मच 179 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करते हैं।

चिया में बोरोन भी होता है, जो कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को पाचन करने में शरीर की मदद करके हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बढाता है।

चिया सीड्स को स्मूदी, oatmeal , या दही में मिलाएं और स्नैक्स का मजा ले |

सोया दूध


एक कप सोया मिल्क में गाय के दूध के बराबर कैल्शियम होता है| सोया दूध भी विटामिन डी में समृद्ध है, और इसमें लैक्टोज के साथ पूरे दूध में कम संतृप्त वसा होती है।

बादाम


बादाम के सिर्फ 1 कप में 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो हमारी दैनिक जरुरत के एक तिहाई से अधिक है। हालांकि, इसी सर्विंग में 838 कैलोरी और लगभग 72 ग्राम वसा भी होती है।

जबकि वसा ज्यादातर स्वास्थ्यप्रद और मोनोअनसैचुरेटेड होता है, कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, और , चौथाई कप के छोटे हिस्से जितना सेवन करना सेहतमंद है |

सूखे अंजीर


लगभग आठ अंजीर, या 1 कप, 241 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है। अंजीर एक बेहतरीन मीठा स्वाद लिए और इसमे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे आप दोपहर के नाश्ते के रूप में आज़माएं या उन्हें मलाईदार जाम में तोड़ कर डाले और खाने का मजा ले |

गैस से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

सफ़ेद मखाने खाने के फायदे

सोया पनीर (टोफू )


टोफू कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। हालांकि, इसमे कैल्शियम की मात्रा अलग अलग ब्रांड और quality के हिसाब से अलग अलग होती है |लेकिन अक्सर यह 275-861 मिलीग्राम प्रति से आधा कप तक हो सकती है।

कैल्शियम के लाभों को प्राप्त करने के लिए, लेबलिंग को ध्यान से पढ़ें और केवल टोफू का चयन करें जिसमें कैल्शियम नमक हो , जो निर्माता coagulant के रूप में उपयोग करते हैं।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में उच्च विटामिन और खनिज सामग्री होती है। एक कप सूरजमुखी के बीज की गुठली में 109 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

ये बीज मैग्नीशियम में भी भरपूर होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम को संतुलित करता है और तंत्रिका और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, सूरजमुखी के बीज की गुठली में विटामिन ई और कॉपर होता है।

साथ में, ये पोषक तत्व हड्डियों की मजबूती और लचीलेपन को बढ़ावा देते है , और हड्डियों के नुकसान को रोक सकते हैं।

हालांकि, सूरजमुखी के बीज में उच्च मात्रा में नमक हो सकता है, जो शरीर के कैल्शियम के स्तर को कम करता है। इसलिए स्वास्थ्य लाभों के लिए, कच्चे, और बिना नमक वाले बीजों का चयन करें।

Kale (बंद गोभी ,फूल गोभी )

kale एक स्वदेशी सब्जी है | सिर्फ 2 कप कच्ची कटी हुई Kale लगभग 180 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करती है।

kale सब्जियों का सम्बन्ध cruciferous परिवार की सब्जियों से है | जिसमें ब्रोकोली भी शामिल है। ये पत्तेदार हरी सब्जी antioxidants के साथ भरी हुई है,। केल में कैलोरी भी कम होती है, हर 100 ग्राम में केवल 35 कैलोरी होती है।

तिल के बीज


तिल के बीज सिर्फ 1 चम्मच खाने से एक व्यक्ति के आहार में 88 मिलीग्राम कैल्शियम शामिल होता है। उन्हें खाने के लिए आप इन्हे roast कर सकते है ,और सलाद के ऊपर इसको छिड़कर या रोटी के साथ मिलकर पका के खा सकते है |

तिल के बीज में जिंक और कॉपर भी होता है और दोनों ही हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। 2013 के एक अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि तिल के बीज और कुछ मेडिसिन ने मिलकर घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को ठीक करने में सफलता हासिल की है |

ब्रोकोली

ये एक विदेशी सब्जी है | लेकिन आपको बड़े सिटी में आसानी से मिल जाएगी | एक कप फ्रोजन ब्रोकोली में 87 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

अनुसंधान से पता चलता है कि ब्रोकोली में कुछ ऐसे गुण होते है जो मूत्राशय, स्तन, यकृत और पेट के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, मनुष्यों में अध्ययनों से इसके अनिश्चित परिणाम हैं।

हस्त मैथुन करना सही है ? इसके क्या दुस्प्रभाव है ?

शकरकंद


मीठे आलू (शकरकंद) को कई प्रकार के व्यंजनों में शामिल किया जाता है।
एक बड़े शकरकंद में 68 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये सब्जियां पोटेशियम और विटामिन ए और C से भी भरपूर हैं।

विटामिन A एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है जो अच्छी आँखों की दृष्टि, उम्र बढ़ने के प्रभाव को रोकने और कैंसर की रोकथाम करता है |

शकरकंद प्राकृतिक रूप से वसा और कैलोरी में कम होती है | ये दुनिया के कुछ हिस्सों में साइड डिश के रूप में लोकप्रिय हैं।

सरसों का साग

कच्चे सरसों का साग भी पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, और इनमें प्रति कप 64 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

भिन्डी

कच्ची भिन्डी के एक कप में 82 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। भिन्डी प्रोटीन, फाइबर, आयरन और जिंक का भी महत्वपूर्ण स्रोत है। बहुत से लोग उबली हुई, तली हुई, मसालेदार या भुनी हुई सब्जी का आनंद लेना पसंद करते हैं|

तो दोस्तों आशा करता हु मैंने आपको सभी जानकारी दे दी है | कुछ रह गया हो या कोई सवाल हो आपको तो आप निचे कमेंट करे |

Effective Weight loss Tips in Hindi For Indian

Home Pregnancy Test In hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *