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हरी चाय(green tea benefit )hindi: स्वास्थ्य लाभ, दुष्प्रभाव और अनुसंधान

(green tea benefit hindi )

चीन और भारत की मूल निवासी ग्रीन टी (green tea benefit hindi ) को विश्व स्तर पर सदियों से अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए सेवन और सत्कार किया जाता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल ही में इसे लोकप्रियता मिली है।


चाय पानी के Bad दुनिया में सबसे अधिक खपत पेय है। हालाँकि, दुनिया भर में ली जाने वाली चाय का 78 प्रतिशत हिस्सा काला है और केवल 20 प्रतिशत ही हरा है।

हर्बल चाय को छोड़कर सभी प्रकार की चाय, कैमेलिया सिनेंसिस बुश के सूखे पत्तों से पीसा जाता है। पत्तियों के ऑक्सीकरण का स्तर चाय के प्रकार को निर्धारित करता है।

ग्रीन टी अनऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है और चाय के कम संसाधित प्रकारों में से एक है। इसलिए इसमें सबसे अधिक एंटीऑक्सिडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनोल्स होते हैं।

हरी चाय (green tea benefit hindi ) पर तेजी से तथ्य


ग्रीन टी (green tea benefit hindi ) के बारे में कुछ मुख्य बातें यहाँ दी जा रही हैं। अधिक विस्तार और सहायक जानकारी मुख्य लेख में है।


हरी चाय (green tea benefit hindi ) का उपयोग पारंपरिक भारतीय और चीनी चिकित्सा में किया गया है
ग्रीन टी के कई प्रकार उपलब्ध हैं


हरी चाय कैंसर सहित कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है
हरी चाय के आसपास के कई स्वास्थ्य दावों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है


हरी चाय स्वास्थ्य लाभ


एक कप में हरी चाय
अमेरिका में ग्रीन टी तेजी से लोकप्रिय हो रही है।
नीचे सूचीबद्ध हरी चाय से जुड़े संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। हरी चाय का उपयोग पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घावों को भरने, पाचन में सहायता, हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था।

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय संभावित रूप से वजन घटाने से लेकर यकृत विकार, टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग तक सभी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन संभावित स्वास्थ्य लाभ लिंक के साबित होने से पहले अधिक साक्ष्य की आवश्यकता है:

1) ग्रीन टी और कैंसर से बचाव

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नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, चाय में पॉलीफेनोल्स को प्रयोगशाला और जानवरों के अध्ययन में ट्यूमर के विकास को कम करने के लिए दिखाया गया है और यह पराबैंगनी यूवीबी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

जिन देशों में ग्रीन टी की खपत अधिक है, उनमें कैंसर की दर कम होती है, लेकिन यह सुनिश्चित करना असंभव है कि क्या यह ग्रीन टी है जो इन विशेष आबादी या अन्य जीवन शैली कारकों में कैंसर को रोकती है।

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कुछ अध्ययनों ने निम्न प्रकार के कैंसर पर हरी चाय के सकारात्मक प्रभावों को भी दिखाया है:

स्तन
मूत्राशय
डिम्बग्रंथि
कोलोरेक्टल (आंत्र)
ग्रासनली (गला)
फेफड़ा
पौरुष ग्रंथि
त्वचा
पेट
शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह चाय में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने और उन्हें बढ़ने से रोकने में मदद करता है। हालांकि, सटीक तंत्र जिसके द्वारा चाय कैंसर कोशिकाओं के साथ बातचीत करता है अज्ञात है।

हालांकि, अन्य अध्ययनों में यह नहीं पाया गया है कि चाय कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है। कैंसर-निवारक प्रभावों के लिए आवश्यक चाय की मात्रा भी अध्ययन में व्यापक रूप से भिन्न होती है – प्रति दिन 2-10 कप से।

2005 में, खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कहा, “हरी चाय की खपत और गैस्ट्रिक, फेफड़े, कोलन / रेक्टल, एसोफैगल, अग्नाशय, डिम्बग्रंथि और संयुक्त कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए योग्य स्वास्थ्य दावों का समर्थन करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है।” । “

ग्रीन टी दिल को फायदा पहुंचाती है


जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित 2006 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय का सेवन हृदय रोग सहित सभी कारणों से कम मृत्यु दर से जुड़ा है।

अध्ययन ने 1994 में शुरू होने वाले 11 वर्षों तक 40 से 79 वर्ष की आयु के बीच 40,000 से अधिक जापानी प्रतिभागियों का अनुसरण किया।

जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन कम से कम 5 कप ग्रीन टी पी थी, उनमें प्रतिदिन एक कप से कम चाय पीने वालों की तुलना में मरने का खतरा काफी कम था (विशेषकर हृदय रोग से)।

ग्रीन टी में कैटेचिन, पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो कि कई सुरक्षात्मक प्रभावों को बढ़ाते हैं, खासकर हृदय प्रणाली पर

ग्रीन टी और कम कोलेस्ट्रॉल


2011 में प्रकाशित अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि ग्रीन टी का सेवन, या तो पेय के रूप में या कैप्सूल के रूप में, कुल और एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण लेकिन मामूली कटौती से जुड़ा था।

स्ट्रोक जोखिम


नियमित रूप से ग्रीन टी या कॉफी पीने से स्ट्रोक के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है, स्ट्रोक: जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

अध्ययन के प्रमुख लेखक, डॉ। योशिहिरो कोकुबो, पीएचडी ने कहा, “स्ट्रोक के जोखिमों पर ग्रीन टी और कॉफी दोनों के संयुक्त प्रभावों की जांच करने वाला यह पहला बड़े पैमाने का अध्ययन है। आप एक छोटा लेकिन सकारात्मक बना सकते हैं। जीवनशैली में बदलाव के साथ दैनिक हरी चाय को अपने आहार में शामिल करने से स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। “

टाइप 2 डायबिटीज के लिए ग्रीन टी


हरी चाय और मधुमेह के बीच के संबंध में अध्ययन असंगत रहा है। कुछ लोगों ने ग्रीन टी पीने वालों के लिए टाइप 2 डायबिटीज विकसित करने का जोखिम कम दिखाया है, जो बिना चाय का सेवन करते हैं, जबकि अन्य अध्ययनों में चाय के सेवन और मधुमेह के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है।

ग्रीन टी और वजन कम करना


हरी चाय अधिक वजन वाले और मोटे वयस्कों में एक छोटे, गैर-महत्वपूर्ण वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है; हालाँकि, चूंकि अध्ययन में वजन कम करना इतना कम था, इसलिए यह संभावना नहीं है कि हरी चाय वजन घटाने के लिए चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है।

ग्रीन टी और प्रदाह त्वचा रोग


2007 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय सोरायसिस और रूसी जैसे त्वचा विकारों के लिए एक नए उपचार के रूप में वादा कर सकती है। शोधकर्ताओं ने भड़काऊ त्वचा रोगों के लिए एक पशु मॉडल का अध्ययन किया, जो अक्सर सूखी, लाल, परतदार त्वचा के पैच की विशेषता होती है जो त्वचा कोशिकाओं की सूजन और अतिउत्पादन के कारण होती है। ग्रीन टी से उपचार करने वालों को त्वचा की कोशिकाओं की धीमी वृद्धि और एक जीन की उपस्थिति दिखाई दी जो कोशिकाओं के जीवन चक्र को नियंत्रित करता है।

काम कर रहे स्मृति और हरी चाय के प्रभाव


साइकोफार्माकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि हरी चाय हमारे मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ा सकती है, विशेष रूप से काम करने वाली स्मृति।

शोध दल ने कहा कि उनके निष्कर्ष बताते हैं कि मनोभ्रंश जैसे न्यूरोपैस्कियाट्रिक विकारों से जुड़े संज्ञानात्मक विकारों के उपचार में हरी चाय का वादा किया जा सकता है।

ग्रीन टी और अल्जाइमर


2011 में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने हरी चाय के एक घटक, कैगेटी (या “कोलन उपलब्ध” ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट) के प्रभाव का परीक्षण किया, यह पचने के बाद, यह देखने के लिए कि यह अल्जाइमर रोग में एक प्रमुख प्रोटीन को कैसे प्रभावित करता है।

अल्जाइमर सोसाइटी ने टिप्पणी की कि “यह अध्ययन पिछले शोध में जोड़ता है जो सुझाव देता है कि हरी चाय अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने सक्रिय हरी चाय रसायन की एक उच्च खुराक का इस्तेमाल किया

जो मानव शरीर में कभी भी पाया जाएगा। अधिक शोध यह देखने के लिए आवश्यक है कि क्या ग्रीन टी बहुत कम खुराक में सुरक्षात्मक है, और इसमें शामिल तंत्र को समझना है। “

अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि हरी चाय दंत गुहाओं, तनाव, पुरानी थकान को रोकने, त्वचा की स्थिति का इलाज करने और सूजन को कम करने के लिए गठिया में सुधार करने में सहायक हो सकती है।

इन सिद्धांतों को दृढ़ करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

 
हरी चाय के पोषण का टूटना

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बिना पकाई हुई ग्रीन टी एक शून्य कैलोरी पेय है। चाय के एक कप में शामिल कैफीन, इन्फ्यूजिंग समय की लंबाई और संक्रमित चाय की मात्रा के अनुसार भिन्न हो सकती है। सामान्य तौर पर, काली चाय की तुलना में ग्रीन टी में अपेक्षाकृत कम मात्रा में कैफीन (लगभग 20-45 मिलीग्राम प्रति 8 औंस कप) होता है, जिसमें लगभग 50 मिलीग्राम और 95 मिलीग्राम प्रति कप कॉफी होती है।

ग्रीन टी को दुनिया के सबसे स्वास्थ्यवर्धक पेय में से एक माना जाता है और इसमें किसी भी चाय के सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

चाय में पॉलीफेनोल्स नामक प्राकृतिक रसायन हैं जो इसके विरोधी भड़काऊ और एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रभाव प्रदान करने के लिए सोचा जाता है। ग्रीन टी वजन से लगभग 20-45 प्रतिशत पॉलीफेनोल्स होती है,

जिनमें से 60-80 प्रतिशत ईटीजीजी जैसे कैटेचिन होते हैं। कैटेचिन एंटीऑक्सिडेंट हैं जो सेल क्षति को रोकने में मदद करने के लिए कहा जाता है।

ग्रीन टी के प्रकार


हरी चाय की पत्तियाँ
हरी चाय बोतलबंद और चीनी या कृत्रिम स्वीटनर के साथ सिंगल टी बैग, लूज़-लीप और इंस्टेंट-पाउडर में उपलब्ध है।
ग्रीन टी कई प्रकारों में उपलब्ध है, जिनमें शामिल हैं:

बोतल और चीनी या एक कृत्रिम स्वीटनर के साथ मीठा
एकल चाय बैग में
पत्ती के रूप में
तत्काल-पाउडर में
हरी चाय की खुराक, जो कैप्सूल के रूप में या तरल अर्क में बेची जाती है
अमेरिकन केमिकल सोसाइटी में प्रस्तुत 2010 के शोध के अनुसार, बोतलबंद चाय पीसा चाय के बराबर नहीं है क्योंकि कुछ 16 औंस बोतलबंद चाय में एक कप पीसा चाय की तुलना में कम पॉलीफेनोल हो सकता है।

ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स और जोखिम


वयस्कों के लिए हरी चाय पीने के लिए कोई ज्ञात दुष्प्रभाव या मतभेद नहीं हैं। हालांकि, निम्नलिखित जोखिम या जटिलताओं को स्पष्ट किया जाना चाहिए:

कैफीन संवेदनशीलता – गंभीर कैफीन संवेदनशीलता वाले लोग अनिद्रा, चिंता, चिड़चिड़ापन, मतली या पेट खराब होने का अनुभव कर सकते हैं।


ब्लड थिनर – रक्त पतला करने वाले (थक्कारोधी दवाएं) जैसे कि कौमाडिन / वारफारिन, इसकी विटामिन के सामग्री के कारण सावधानी के साथ ग्रीन टी पीनी चाहिए। यह हरी चाय और एस्पिरिन से बचने के लिए भी अनुशंसित है, क्योंकि वे दोनों प्लेटलेट्स के थक्के की प्रभावशीलता को कम करते हैं।


अन्य उत्तेजक – अगर उत्तेजक दवाओं के साथ लिया जाता है, तो ग्रीन टी रक्तचाप और हृदय गति बढ़ा सकती है।


हरी चाय की खुराक में उच्च स्तर के सक्रिय पदार्थ होते हैं जो साइड इफेक्ट्स को ट्रिगर कर सकते हैं और अन्य जड़ी-बूटियों, पूरक आहार या दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।

ग्रीन टी की खुराक को एफडीए द्वारा अनियंत्रित किया जाता है और इसमें स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित या असुरक्षित स्वास्थ्य लाभ के साथ अन्य पदार्थ भी शामिल हो सकते हैं। किसी भी जड़ी बूटी या पूरक आहार को शुरू करने से पहले हमेशा डॉक्टर से जांच कराएं।

विशेष रूप से, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को, हृदय की समस्याओं या उच्च रक्तचाप, गुर्दे या यकृत की समस्याओं, पेट के अल्सर या चिंता विकारों के साथ ग्रीन टी की खुराक या अर्क नहीं लेना चाहिए।

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विभिन्न हरी चाय उत्पाद ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। आपके लिए सबसे उपयुक्त एक का चयन करने के लिए विभिन्न ब्रांडों और विभिन्न प्रकार की हरी चाय की तुलना करना एक अच्छा विचार है।

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