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Impresive Curd Benefit In Hindi

curd benefits

ताजा, मलाईदार और घर का बना दही( curd benefits)
का एक कटोरा सबसे सरल भोजन में से एक है। यह आश्चर्य की बात है कि डेयरी उत्पाद फलों या कटा हुआ प्याज और टमाटर के साथ पकवान के लिए बना सकते हैं या इसे स्मूदी में मिश्रित किया जा सकता है,

इसका ( curd benefits) उपयोग आपके करी में बनावट जोड़ने के लिए या आपके नाश्ते के भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। यह हमारे दैनिक भोजन के साथ दही की जोड़ी के लिए बहुत सुविधाजनक है, लेकिन क्या हमने कभी अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में सोचा है

जिसे हम हर दिन दही या दही ( curd benefits) का कटोरा लेकर आनंद ले सकते हैं? दही दूध से आता है और इसलिए, यह कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है।

दही के साथ एक फायदा यह है कि यह पेट पर हल्का होता है और दूध की तुलना में पचने में आसान होता है। यदि आप नहीं जानते हैं, तो दही के छह प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं।
यहाँ दही के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

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पाचन के लिए अच्छा: ( curd benefits)

दही या दही एक महान प्रोबायोटिक (एक घटक जिसमें जीवित बैक्टीरिया होते हैं) है। ये अच्छे और फायदेमंद बैक्टीरिया आंत की गतिविधि में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, पाचन तंत्र को शांत करते हैं और पेट की गड़बड़ी का इलाज करते हैं।
 

मजबूत प्रतिरक्षा: ( curd benefits)

दही में पाए जाने वाले जीवित सक्रिय संस्कृतियां रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ती हैं और आपकी आंत और आंतों को सुरक्षित रखती हैं। ऑस्ट्रिया के यूनिवर्सिटी ऑफ वियना में शोधकर्ताओं के एक दल द्वारा किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि दही की 7-औंस की खुराक (लगभग 200 ग्राम) खाने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में गोलियों के रूप में प्रभावी था।

सुंदर और स्वस्थ त्वचा:

दही का आपकी त्वचा पर एक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है और यह आपकी सूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। जठरांत्र संबंधी समस्याओं के कारण बहुत से लोग मुँहासे से पीड़ित हैं।

दही एक खुश और सक्रिय आंत को स्वस्थ करने में मदद करता है जो स्वस्थ त्वचा की ओर जाता है। दही फेस पैक के लिए एक उत्कृष्ट सौंदर्य सामग्री है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और सभी मृत कोशिकाओं और धब्बों को साफ करता है।
 

उच्च रक्तचाप को कम करता है:

( curd benefits)
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अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के उच्च रक्तचाप अनुसंधान वैज्ञानिक सत्र में प्रस्तुत एक शोध से पता चला है कि जो लोग अधिक वसा वाले दही खाते हैं, उनमें दूसरों की तुलना में उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना 31 प्रतिशत कम थी।

पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ दही में विशेष प्रोटीन उच्च रक्तचाप को कम करने और एक स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने में मदद करता है

योनि संक्रमण को रोकता है:

दही महिलाओं के लिए विशेष रूप से अच्छा हो सकता है क्योंकि यह खमीर संक्रमण के विकास को रोकने में मदद करता है।

दही में पाए जाने वाले लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस बैक्टीरिया को शरीर में संक्रमण के विकास को नियंत्रित करने और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करके खमीर को मारने के लिए जाना जाता है।

हड्डियों के लिए अच्छा:

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार एक कप दही (250 ग्राम) में लगभग 275mg कैल्शियम होता है।

कैल्शियम की एक दैनिक खुराक न केवल हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि उन्हें मजबूत भी करती है। यह वसा और कैलोरी में कम है और इस प्रकार, आपके वजन को कम रखने में भी मदद कर सकता है।

टिप्पणियाँ(curd benefits)

( curd benefits)
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दही कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया से भरा है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि दही पोषण से भरा है

और अगर आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं तो आपको फायदा होगा। आप ताज़े फलों या बीजों जैसे फ्लैक्ससीड्स और सूरजमुखी के बीजों के साथ एक कटोरी दही को फ़ाइबर की अतिरिक्त खुराक के साथ अन्य सभी पोषक तत्वों के साथ मिला सकते हैं।

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